- चारबाग और इंदिरा नगर सबसे प्रदूषित इलाके

- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजी रिसर्च ने जारी किये प्री मानसून आंकड़े

LUCKNOW: शहर की आबोहवा सांस लेने लायक नहीं बची है। कई इलाकों में प्रदूषण का लेवल तो काफी खतनाक स्तर तक पहुंच चुका है। शहर के चारबाग और इंदिरा नगर इलाके सबसे ज्यादा प्रदूषित हैं। यह चौंकाने वाले आंकड़े इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टॉक्सिकोलॉजीरिसर्च की ओर से जारी प्री मानसून सर्वे में सामने आए हैं।

हवा में लेड और निकिल का जहर

सर्वे में निकल कर आया कि हवा में अप्रत्याशित रूप से लेड और निकिल की मात्रा भी बढ़ रही है। आलमबाग में लेड की मात्रा ख्म्9 नैनोग्राम प्रति मीटर क्यूब और इंदिरा नगर में क्78 दर्ज मापा गया। जबकि विकास नगर में क्0ख्, गोमती नगर में क्भ्म्, अमीनाबाद में क्क्9 और अमौसी में क्क्फ्.9 नैनो ग्राम प्रति मीटर क्यूब मात्रा रही। वहीं चारबाग में फ्9.ख्8 और आलमबाग में फ्7.ब्ख् नैनोग्राम प्रति मीटर क्यूब निकिल हवा में घुली हुई है। जबकि अमीनाबाद में फ्0, चौक में ख्भ्.फ्म् और इंदिरा नगर में ख्ब्.09 लेवल रहा।

ध्वनि प्रदूषण का लेवल भी बढ़ा

वायु प्रदूषण के साथ ही शहर में ध्वनि प्रदूषण भी तेजी से बढ़ रहा है। रेजिडेंशियल हो या इंडस्ट्रियल एरिया हर जगह मानकों से कहीं अधिक ध्वनि प्रदूषण मिला है। रेजीडेंशियल एरिया में प्रेस्क्राइब्ड लिमिट दिन के लिए भ्भ् और ब्भ् डेसीबल रात के लिए है। कामर्शियल में म्भ् व भ्भ् और इंडस्ट्रियल में 7भ् व 70 डेसीबल की लिमिट है। लेकिन दिन में ध्वनि का लेवल इंदिरा नगर में यह 7ब्.क्, विकास नगर में 70.भ्, अलीगंज म्8.9, गोमती नगर 7क्.भ् रही। वहीं कॉमर्शियल एरिया चारबाग में 7ब्.8, आलमबाग में 7ब्.क्, अमीनाबाद में 7क्.फ् और चौक में म्9.ख् डेसीबल रहा। इसके अलावा इंडस्टियल एरिया अमौसी में यह मात्रा 7ख्.भ् रही।

दी रिकमेंडेंशंस

आईआईटी आर के साइंटिस्ट्स ने पॉल्यूशन लेवल को कम करने के लिए रिकमेंडेंशंस दी है कि शहर में मेट्रो, मोनोरेल जैसे पब्लिक मास ट्रांसपोर्ट को शुरू किया जाए जिससे पर्सनल वेहिकिल्स में कमी आए। साथ ही ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को इम्प्रूव किया जाए। रोड्स से इनक्रोचमेंट हटाया जाए और ट्रैफिक को स्मूथ किया जाए। प्रेशर हार्न को सभी वाहनों से हटाया जाए और ऑटोमोबाइल पॉल्यूशन को कम किया जाए। गवर्नमेंट को पार्किंग चार्जेज बढ़ाने चाहिए और इसे आवर्ली बेसिस पर किया जाए ताकि लोग निजी वाहनों का कम यूज कर सकें। पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाए जाएं।

यह भी जानें

शहर में कुल वाहनों की संख्या- क्709म्म्ख्

पिछले साल वाहनों की संख्या- क्भ्भ्फ्0म्भ्

शहर में फ्यूल आउटलेट्स की संख्या- क्0क् (म् सीएनजी)

साल भर में खपत-

पेट्रोल- क्ब्9ख्8क् किलोलीटर

डीजल-क्भ्8भ्फ्ब् किलोलीटर

सीएनजी- ख्77,ब्0,909 किलो

मानकों से दोगुना पाल्यूशन

नेशनल एम्बिएंट एयर क्वालिटी स्टैंड‌र्ड्स (एनएएक्यूएस) के अनुसार शहर में रेस्पीरेबल सस्पेंडेंड पर्टीकुलेट मैटर (आरएसपीएम) की मात्रा इंडस्ट्रियल, रेजीडेंसियल, रूरल और अन्य एरियाज में क्00 माइक्रो ग्राम प्रति मीटर क्यूब होनी चाहिए। लेकिन रेजीडेंशियल एरियाज अलीगंज, विकास नगर, इंदिरा नगर और गोमती नगर में एवरेज कंसंट्रेशन क्7क्.म् से क्97.भ् मीजर की गई जो कि एवरेज क्8ख्.भ् रही। वहीं कामर्शियल एरियाज चारबाग, आलमबाग, अमीनाबाद और चौक में एवरेज कंसंट्रेशन क्7.ब् से ख्ब्0 रही। वहीं इंडस्ट्रियल एरिया अमौसी में यह क्99.ब् रही। रेजीडेंशियल में इंदिरा नगर में सबसे ज्यादा क्97.भ् माइक्रो ग्राम प्रति मीटर क्यूब और कॉमर्शियल में चारबाग में ख्ब्0 माइक्रो ग्राम प्रति मीटर क्यूब कंसंट्रेशन मीजर की गई।

Posted By: Inextlive