- हवा को कर रहे पॉल्यूट

- छोड़ते हैं मानकों से ज्यादा धुआं

आगरा। सिटी की हवा दूषित हो रही है। एयर पॉल्यूशन के मामले में आगरा देश के टॉप सिटीज में रहता है। इसके पीछे एक कारण सिटी में चलने वाले अनफिट वाहन भी हैं। सिटी की सड़कों पर कई पुराने और अनफिट वाहन दौड़ रहे हैं। कुछ वाहन ऐसे भी हैं, जो ज्यादा पुराने तो नहीं हुए हैं लेकिन ये जहरीला धुंआ छोड़ रहे हैं और हवा को दूषित कर रहे हैं।

नहीं की जा रही कार्रवाई

दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने सिटी में धुआं छोड़ते दौड़ रहे वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर को 'एम परिवहन' एप पर डालकर देखा। इसमें सामने आया कि इन व्हीकल्स का पीयूसी यानि पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट अपडेट नहीं है। पीयूसीसी का कॉलम निल दिखा रहा है। जबकि नए मोटर व्हीकल एक्ट के सेक्शन 190(2) के अनुसार पीयूसी अपडेट न होने पर दस हजार रुपये का चालान है। फिर भी ये वाहन सड़कों पर बेफिक्र होकर दौड़ रहे हैं और सिटी की हवा को पॉल्यूट कर रहे हैं। इनके खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं हो रही है।

छोड़ते हैं खतरनाक गैसें

सिटी में पॉल्यूशन को बढ़ावा देने वाले इन व्हीकल्स के धुएं से खतरनाक गैसें निकलती हैं। ये वाहन सल्फर डाइ ऑक्साइड, कार्बन, एनओ2 जैसी जहरीली गैंसें छोड़ते हैं। ये वातावरण में घुलकर लोगों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

बढ़ा रहता है एक्यूआई

आगरा एयर पॉल्यूशन के मामले में हमेशा देश के टॉप 20 सिटीज में रहता है। अभी पिछले दिनों आगरा में एक्यूआई सीवियर लेवल तक पहुंच गया था। जो कि हैल्थ इमरजेंसी के समान है। अभी पिछले सात दिनों से ही एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में इजाफा हो रहा है। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के संजय प्लेस स्थित पॉल्यूशन मॉनीटरिंग संयंत्र द्वारा दिये गए डाटा के अनुसार शुक्रवार को एक्यूआई का लेवल 100 था। शनिवार को इसमें उछाल आया और यह 165 हो गया। रविवार को एक्यूआई का लेवल 183 हो गया। सोमवार को सिटी की एक्यूआई पूअर कैटेगरी में पहुंच गई। यानि 200 को पार हो गई। मंगलवार को ये 256 हुई और बुधवार को 295 पर पहुंच गई। गुरूवार को इसमें गिरावट देखने को मिली और यह 264 पर पहुंच गई।

सप्ताह भर में एक्यूआई

शुक्रवार 100

शनिवार 165

रविवार 183

सोमवार 218

मंगलवार 256

बुधवार 295

गुरुवार 264

Posted By: Inextlive