आगरा। ताजनगरी में बुधवार को हवा खराब स्थिति में पहुंच गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के अनुसार यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 286 दर्ज किया गया। यहां वायु प्रदूषण अधिक होने की वजह अति सूक्ष्म कणों की मात्रा का बढ़ा हुआ होना रहा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा ऑटोमेटिक मॉनीट¨रग स्टेशनों पर एकत्र आंकड़ों के आधार पर विभिन्न शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति पर रिपोर्ट जारी की जाती है। संजय प्लेस स्थित ऑटोमेटिक मॉनीट¨रग स्टेशन पर एकत्र आंकड़ों के अनुसार बुधवार को आगरा में एक्यूआइ 286 रहा। यह मंगलवार के एक्यूआइ 149 से कहीं अधिक था। इसके चलते यहां दिनभर धुंध छाई रही, जिससे दृश्यता प्रभावित रही। वृद्धों, श्वास रोगियों को मुश्किल हुई। सीपीसीबी की गाइडलाइन के अनुसार वायु गुणवत्ता एक्यूआइ के 0-50 तक रहने पर अच्छी, 51-100 तक रहने पर संतोषजनक, 101-200 तक रहने पर मध्यम और 201-300 तक रहने पर खराब होती है।

आगरा में अति सूक्ष्म कणों की अधिकतम मात्रा बुधवार को 374 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर रही। यह मानक 60 माइक्रोग्राम के छह गुना से भी अधिक रही। जबकि कार्बन मोनोऑक्साइड की अधिकतम मात्रा 154 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज की गई। यह मानक चार माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के 38 गुना से भी अधिक रही।

Posted By: Inextlive