PATNA

: एयरफोर्स के जांबाजों के हवा में करतब देख लोग रोमांचित हो उठे। सोमवार को बिहटा एयरफोर्स सब-स्टेशन में ध्रुव हेलीकॉप्टर में सवार एयरफोर्स के जवानों ने हवा में कलाबाजी दिखा अपनी ताकत का परिचय दिया। एयर शो शुरू होने पर वंदे मातरम और मां तुझे सलाम की धुन पर एक कतार में धीरे-धीरे सारंग हेलीकॉप्टर रनवे पर आए। भारत में बने हल्के वजन वाले ध्रुव हेलीकॉप्टर पर सवार सारंग की टीम ने कई फॉर्मेशन बनाए। आई इंडिया, डॉल्फिन मीट, क्रॉस मीट, सारंग दिल, सूर्य किरण आदि के करतब में तेजी से उड़ते हुए हेलीकॉप्टर कभी एक-दूसरे को क्रॉस करते तो कभी सीधे ऊपर जाते और फिर नीचे की ओर गोता लगाते।

हजारों बने शो के गवाह

एयर शो खत्म हुआ तो मौके पर मौजूद छात्र-छात्राओं के बीच पायलटों से ऑटोग्राफ लेने की होड़ लग गई। सोमवार को हजारों लोग इस मौके का दीदार करने पहुंचे और तीन हेलीकॉप्टरों को हवा में एक से बढ़कर एक करतब करते देखा। एयर शो में 40 स्कूलों के सैकड़ों बच्चे हुए शामिल हुए। एयर शो करीब एक घंटे तक चला।

मेहनत से देश का नाम करें

एयर शो में भाग लेने पहुंचे फागू चौहान ने आकर्षक और रोमांचक एयर शो का आनंद लेने के बाद कहा कि भारतीय वायुसेना ने युद्ध और अन्य आपदाओं के समय हमेशा ही देश को कठिन दौर से उबार कर गरिमा और प्रतिष्ठा बढ़ाई है। उन्होंने छात्रों से कहा कि वे मेहनत के जरिये स्कूल और देश का नाम करें। राज्यपाल ने युवाओं को वायुसेना से जुड़कर देश की सेवा के लिए प्रेरित किया।

हर चुनौती का सामना करने को तैयार : एयरचीफ मार्शल

वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने कहा कि आतंकवादी हमलों से निपटने को सरकार की नीतियों में अप्रत्याशित बदलाव आया है। पड़ोस का वातावरण चिंता का विषय बना हुआ है। एयरफोर्स इस चुनौती को बखूबी समझती है और इसका सामना करने में सक्षम है। एयर सब-स्टेशन के कमांडेंट विंग कमांडर रवि अहलावत ने कहा कि वायु सेना के लिए यह प्रेरणादायी अभियान है, जिसे भारतीय वायुसेना नियमित रूप से संचालित करती है।

जानिए क्या है 'सारंग'

'सारंग' भारतीय वायुसेना की एक हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम है। यह टीम भारत में निर्मित हल्के 'ध्रुव' हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करती है। ये बहुद्देशीय हेलीकॉप्टर ¨हदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किए हैं। 'सारंग' नाम संस्कृत से लिया गया है। इसका अर्थ 'मोर' होता है जो भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। इस टीम में चार हेलीकॉप्टर शामिल हैं। हालांकि बिहटा में तीन हेलीकॉप्टर ही एयर शो में शामिल हुए।

Posted By: Inextlive