--IIT BHU के 'टेक्नेक्स' की पूर्व संध्या पर आयोजित हुआ 'एयर शो'

- खिलौने से दिखने वाले एरोप्लेन की कलाबाजियां देखे सभी हो गए मस्त

- विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजेज के टीम्स ने किया इवेंट में पार्टिसिपेट

VARANASI: बीएचयू का वो रनवे पर जो लाइट वेट एयरक्राफ्ट के लिए यूज होता है, उस पर गुरुवार को खिलौने से दिखने वाले एयरक्राफ्ट नजर आ रहे थे। एक टेकआफ तो दूसरा लैंड कर रहा था। रनवे पर तीन फीट से पांच फीट तक के कई मॉडल एयरक्राफ्ट्स नजर आ रहे थे। जबकि कुछ लोगों के नजरों से काफी ऊपर हवा में कलाबाजियां दिखा कर तालियां और सीटियां बटोर रहे थे। बिना पायलेट के रिमोट से चलने वाले इन छुटंके एयरक्राफ्ट के तेवर देख जितनी गुदगुदी फील हो रही थी, उससे ज्यादा हैरानी भी हो रही थी क्योंकि सभी का अंदाज लाजवाब था।

देखने पहुंची थी भीड़

सटीक उड़ान और रनवे पर सटीक लैंडिंग करने वाले इन नैनो टाइप एयरक्राफ्ट्स को देखने वालों का भी तांता बीएचयू एयरपोर्ट पर नजर आया। बीएचयू एयरोड्रम पर ये नजारा था उस एयर शो की वजह से जिसे आईआईटी बीएचयू के एनुअल टेक्नो इवेंट 'टेक्नेक्स ख्0क्ब्' के पूर्व दिवस पर आयोजित किया गया था। दोपहर में स्टार्ट हुए एयर शो में दर्शकों ने तालियों से इन विमानों के 'पायलटों' का जोरदार वेलकम किया। वैसे तो विमानों की लैंडिंग और टेकआफ दोनों ही आम लोगों के लिए रोमांचकारी होता है। कुछ ऐसे ही रोमांच से लबरेज रहे बीएचयू के स्टूडेंट्स। यहां विभिन्न इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट्स के स्टूडेंट्स ने हवाई जहाजों के छोटे-छोटे मॉडलों को हवा में उड़ाया, रिमोट कंट्रोल से कलाबाजी भी दिखायी।

ख्म् मॉडल्स ने भरी उड़ान

गजब का प्रोग्राम था। किसी की आंखें आसमान की ओर तो कोई सामने से उड़ान भरते विमान को निहार रहा था। तो कोई उतरते विमान को अपनी आंखों में सहेज लेना चाह रहा था। आइआइटी बीएचयू के टेक्नीकल फेस्टिवल टेक्नेक्स की पूर्व संध्या पर प्रो। वीरभद्र मिश्र की स्मृति में आयोजित इस 'एयर शो ' कॉम्पटीशन में हेलीकॉप्टर व विमानों के ख्म् मॉडलों ने उड़ान भरी। खास बात यह कि कॉम्पटीशन में अपीयर हुए मॉडल्स में अन्य इंस्टीट्यूट्स के साथ ही बीएचयू के स्टूडेंट्स के भी रहे। एयर शो में दस मॉडल आईआईटी बीएचयू के स्टूडेंट्स ने प्रेजेंट किया।

इनका रहा पार्टिसिपेशन

बीएचयू आईआईटी के फेस्टिवल टेक्नेक्स में विभिन्न इंस्टीट्यूट्स का पार्टिसिपेशन रहा। इस एयर शो कांपटीशन में लखनऊ, पटना, फरीदाबाद, आंध्र प्रदेश और वाराणसी के स्टूडेंट्स ने पार्टिसिपेट किया। इन स्टूडेंट्स ने आरसी इलेक्ट्रिक एयरक्राफ्ट, आरसी आइसी इंजन एयरक्राफ्ट, क्वाकॉप्टर, ट्राइकॉप्टर, ओक्टाकोप्टर, कंट्रोल लाइन व वाटर राकेट सहित कई मॉडल्स को उड़ाया। जज के रूप में एयरोमॉडलिंग क्लब लखनऊ के रवि गुप्ता ने मुख्य भूमिका निभायी। जिन्होंने कॉम्पटीशन में पार्टिसिपेट कर रहे स्टूडेंट्स के मॉडल्स को कई प्वाइंट्स पर परखा और अपना रिजल्ट सुनाया।

उदय फ‌र्स्ट, सुखराम सेकेंड

एयर शो कॉम्पटीशन में लखनऊ के उदय को उनके एयरक्राफ्ट के लिए फ‌र्स्ट व वाराणसी के सुखराम को सेकेंड प्राइज के लिए चुना गया। विनर्स को क्.भ् लाख रुपये के प्राइज दिए गए। कॉम्पटीशन के चीफ गेस्ट विंग कमांडर एचएस पन्नू, गेस्ट ऑफ ऑनर डा। अनूप कुमार मिश्रा व आमंत्रित अतिथि ज्ञानेंद्र सिंह, न्यूरोलॉजिस्ट डा। वीएन मिश्रा आदि ने प्रतिभागियों का उत्साह बढ़ाया।

सुबह से जुटने लगी भीड़

वैसे तो एयरोड्रम पर अन्य दिनों में सन्नाटा ही छाया रहता है। वहां केवल एनसीसी एयर विंग के स्टूडेंट्स ही ज्यादा दिखते हैं। लेकिन गुरुवार को नजारा इससे अलग रहा। इस दिन यहां पर एयर शो कॉम्पटीशन का आयोजन किया गया। यही वजह रहा कि सुबह से ही एयरोड्रम पर स्टूडेंट्स के आने का क्रम स्टार्ट हो गया था। देखते ही देखते यहां स्टूडेंट्स का तांता लग गया। कॉम्पटीशन स्टार्ट होने तक यहां स्टूडेंट्स की जबरदस्त भीड़ लग गयी। जो कांपटीशन समाप्त होने तक डटी रही।

Posted By: Inextlive