- जंबो कार्गो प्लेन में फोल्ड करके लाए जाएंगे तीनों हेलीकॉप्टर

- 25 जनवरी को इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर लैंड करेगा एयरफोर्स वन

आगरा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने भारत आ रहे हैं। 25 जनवरी को अमेरिकी प्रेसीडेंट का विमान एयरफोर्स-वन आईजीआई (इंदिरा गांधी इंटरनेशनल) एयरपोर्ट पर सुबह तीन से पांच बजे के बीच लैंड करेगा। एयरफोर्स-वन के साथ तीन हेलीकॉप्टर भी लाए जाएंगे। इनको जंबो कार्गो प्लेन में फोल्ड करके लाया जाएगा।

तीन गाडि़यां भी आएंगी

फोल्ड कर लाए गए हेलीकॉप्टरों को यहां सभी पा‌र्ट्स जोड़कर तैयार किया जाएगा। इसमें एक हेलीकॉप्टर मरीन-वन होगा। सूत्रों के अनुसार ओबामा इस अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर का प्रयोग दिल्ली से आगरा विजिट के लिए कर सकते हैं। तीन हेलीकॉप्टर के अलावा तीन अत्याधुनिक गाडि़यां भी जंबो कार्गो प्लेन में लाई जाएंगी। इनमें दो लीमोजीन कैडिलेक बीस्ट गाड़ी शामिल हैं।

अमेरिका के साथ रूस के विमान भी दिखाएंगे करतब

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में अमेरिकी प्रेसीडेंट विरोधी देश रूस के विमानों के करतब देखेंगे। इसमें रूस के सुखोई-30 एमकेआई, मिग 29, सी-35 हेलीकॉप्टर शामिल हैं। वहीं, अमेरिकी पीएट आई-सी-17 हरक्युलिस विमान भी सलामी मंच के सामने से गुजरेंगे। समारोह में एमआई-17, पांच ब्रिटिश जगुआर, पांच रूसी मिग-29, सुखोई विमान भी उड़ान भरेंगे।

भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश

बराक ओबामा की 27 जनवरी को प्रस्तावित ताज विजिट को लेकर एडीजी सुरक्षा गोपाल गुप्ता और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर मुकुल गोयल ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की। सर्किट हाउस में आयोजित मीटिंग में पुलिस अधिकारियों के साथ अमेरिकी एडवांस टीम ने भी भाग लिया। मीटिंग में कई सुरक्षा बिन्दुओं को लेकर चर्चा की गई। लखनऊ से आए दोनों अधिकारियों ने बारीकी से सुरक्षा व्यवस्थाओं को लेकर पूछताछ की। पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि ताज के आस-पास के लोगों का भौतिक सत्यापन करा लिया जाए। हाई लेवल मीटिंग में साथ ही सिटी की ऐतिहासिक इमारतें और अन्य टूरिस्ट प्लेस के आस-पास रहने वाले लोगों का भौतिक सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए गए।

इस नंबर पर दें संदिग्ध की सूचना

अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा की सुरक्षा को लेकर पुलिस अधिकारियों द्वारा आम लोगों से अपील की गई। पुलिस कंट्रोल रूम का मोबाइल नंबर- 9454402771 जारी किया गया है, जिस पर कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आने पर सूचना दी जा सकती है। इसके अलावा इसी नंबर के व्हाट्सएप, एसएसपी के ईमेल -- sspaga-up@nic.in एवं आगरा पुलिस के फेसबुक एकाउंट पर भी सूचना दी जा सकती है। सूचना देने वाले का नाम पता गुप्त रखा जाएगा।

एडीजी लॉ-एंड-ऑर्डर उत्तर प्रदेश मुकुल गोयल का कहना है कि ये एक को-ऑर्डिनेशन मीटिंग थी, इसमें अमेरिकी एडवांस टीम, स्थानीय पुलिस, व सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहे। मीटिंग में सुरक्षा बिन्दुओं को लेकर समीक्षा की गई, क्या-क्या हो चुका है, अभी क्या करने की आवश्यकता है। इस पर चर्चा की गई।

Posted By: Inextlive