क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :रांची में बनने वाला इंटर स्टेट बस टर्मिनल एयरपोर्ट सरीखा होगा. यहां यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं मुहैया होंगी. इसे बनाने का काम जल्द शुरू होगा. करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाले इस बस स्टैंड को पीपीपी मोड पर चलाने के लिए कई इनवेस्टर्स ने रुचि दिखाई है. नगर विकास एवं आवास विभाग की ओर से रांची में सोमवार को हुई इनवेस्टर मीट में अक्टूबर से टर्मिनल बनाने का रास्ता साफ हुआ. मीट में शामिल इनवेस्टर्स को नगर विकास मंत्री सीपी सिंह व सचिव ने हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया.

तीन जगह बनेगा बस टर्मिनल

मीट के दौरान सरकार की ओर से रांची, धनबाद व जमशेदपुर में इंटर स्टेट बस टर्मिनल का पीपीपी मोड पर निर्माण और जमशेदपुर के गोलमुरी, साकची, बिष्टुपुर और बारीडीह में पूर्व से बने मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स के जीर्णोद्धार का प्रस्ताव रखा गया. इनवेस्टर मीट में शामिल निवेशकों को सरकार ने यह भी आश्वस्त किया कि निवेशकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी और उन्हें आर्थिक रूप से कोई नुकसान नहीं होगा.

बनेगी ड्राफ्ट इनवेस्टमेंट पॉलिसी

विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि राज्य में शहरी विकास के क्षेत्र में निजी भागीदारी को सुनिश्चित करना है. कहा कि निजी निवेश के लिए नीतियों का निर्धारण भी हुआ है. इस मीट के बाद निजी निवेश के लिए एक ड्राफ्ट इन्वेस्टमेंट पॉलिसी तैयार कर मंत्री परिषद के समक्ष रखी जायेगी. मंत्री परिषद से अनुमति के बाद सरकार का टारगेट है कि आगामी अक्टूबर से पहले तीन शहरों में आईएसबीटी के निर्माण कार्य को धरातल पर लाने का प्रयास होगा. एयरपोर्ट की तर्ज पर बस टर्मिनल पर यात्रियों के लिए तमाम सुविधाएं मॉल, कमर्शियल कॉम्पलेक्स, होटल्स इत्यादि की व्यवस्था रहेंगी.

इन शहरों में लेगा आकार

रांची में इंटर स्टेट बस टर्मिनल कांके अंचल के दुबलिया में बनेगा. यह 38.5 एकड़ में होगा. इसमें कुल प्रस्तावित राशि 275 करोड़ रुपये होगी. जिसमें से 97 करोड़ बस टर्मिनल बनाने पर खर्च होगा. यहां 50 बस प्लेटफॉर्म बनाये जायेंगे. जिसमें टोटल 219 बसें खड़ी होंगी. इसके अलावा रांची के खादगढ़ा में 14.30 एकड़ लैंड पर आईएसबीटी बनाया जायेगा. इस पर प्रस्तावित खर्च 150 करोड़ है जिसमें से आठ करोड़ बस टर्मिनल के निर्माण पर खर्च होंगे. और यहां 19 बस प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा, जिसमें 32 बसें खड़ी हो सकेंगी. तीसरा धनबाद के बरटांड में 18 एकड़ में आईएसबीटी का निर्माण होगा, इस पर प्रस्तावित राशि 266 करोड़ है, जिसमें से 60 करोड़ बस टर्मिनल के निर्माण में खर्च होगा. यहां 18 बस प्लेटफॉर्म बनेगा, जिसमें 35 बसें खड़ी की जायेंगी. वहीं धनबाद के ही जीटी रोड पर 12.25 एकड़ में आईएसबीटी का निर्माण होगा. 37 करोड़ रुपये बस स्टैंड के विकास पर खर्च होंगे. जमशेदपुर के मानगो में 9.98 एकड़ में बनने वाले आईएसबीटी में 78 करोड़ खर्च होंगे. इसमें से 50 करोड़ रुपये बस स्टैंड के विकास पर खर्च होंगे. यहां 24 प्लेटफॉर्म बनेंगे, जिसमें 94 बसें खड़ी होंगी. जबकि जमशेदपुर के साकची, बिष्टुपुर, गोलमुरी और बारीडीह में मार्केटिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा.

Posted By: Prabhat Gopal Jha