मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह के लदमा गांव स्थित घर से शुक्रवार सुबह पटना पुलिस ने एके-47 समेत हथियारों का जखीरा बरामद किया.

पटना (ब्यूरो)। मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह के लदमा गांव स्थित घर से शुक्रवार सुबह पटना पुलिस ने एके-47 समेत हथियारों का जखीरा बरामद किया। सात घंटे तक चले इस सर्च ऑपरेशन के दौरान दो ग्रेनेड, 26 जिंदा कारतूस और मैगजीन भी बरामद की गई। सर्च ऑपरेशन का नेतृत्व ग्रामीण एसपी कांतेश मिश्र कर रहे थे। टीम में बाढ़ एसडीपीओ लिपि सिंह और बीडीओ बतौर मजिस्ट्रेट शामिल थे। एसडीपीओ ने हथियारों की बरामदगी की पुष्टि की। साथ ही स्पष्ट किया कि विधायक के घर में किसी तरह की तोड़फोड़ नहीं की गई और न ही किसी मामले में कुर्की-जब्ती की कार्रवाई हुई।

हथियारों की तस्करी किए जाने की जानकारी मिली
दरअसल, पटना पुलिस को अनंत सिंह के घर से हथियारों की तस्करी किए जाने की जानकारी मिली थी। अधिकारियों ने इस जानकारी को पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय और एसएसपी गरिमा मलिक से साझा किया। इसके बाद गुप्त तरीके से सर्च ऑपरेशन की तैयारी की गई। देर रात पटना पुलिस के तेज-तर्रार इंस्पेक्टर और सब-इंस्पेक्टर बाढ़ थाने पर भेजे गए। अहले सुबह ग्रामीण एसपी भी पहुंचे। नक्शा बनाकर पुलिस टीम सुबह चार बजे अनंत सिंह के घर में दाखिल हुई। तलाशी के दौरान मकान के खपरैल हिस्से से एके-47 राइफल, पांच राउंड गोलियां और मैगजीन मिली। इसके बाद भी तलाशी जारी रही। तब दो ग्रेनेड व 21 राउंड कारतूस और मिले। इसके बाद बम निरोधक दस्ते को भी बुलाया गया। जब्ती की कार्रवाई भी मौके पर ही की गई। पुलिस ने वीडियोग्राफी भी कराई। साथ ही पुलिस टीम ने एके-47 मिलने के बाद एनआइए, बिहार एसटीएफ और एटीएस को भी इसकी सूचना दी। एसएसपी गरिमा मलिक ने बताया कि विधायक अनंत सिंह के घर से हथियार मिले हैं। इसी आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

कार्बन पेपर में लपेट कर रखी गई थी एके 47
तलाशी के दौरान पुलिस को एक बंद कमरे से एके-47 राइफल मिली। इसे बक्से में छिपाकर रखा गया था। राइफल कार्बन पेपर में लपेटकर रखी गई थी। सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिस ने अनंत सिंह के नए व पुराने घरों एवं गौशाला का कोना-कोना खंगाल डाला। विधायक के आवास के सामने बने सामुदायिक भवन की भी तलाशी ली गई।


बंद करा दिए गए थे सेलफोन
सर्च ऑपरेशन के दौरान विधि- व्यवस्था की समस्या ना उत्पन्न हो जाए, इसलिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर रखी थी। कुल 22 थानों की पुलिस को टीम में शामिल किया गया। पुलिसकर्मियों के सेलफोन जब्त कर बंद करा दिए गए थे।

नक्शे के साथ हो रही नापी
हथियार जिस खपरैल कमरे से बरामद हुआ, वह अनंत सिंह के घर का हिस्सा है या नहीं, इसके लिए देर शाम अंचलाधिकारी, कर्मचारी और सरकारी अमीन को नक्शे के साथ बुलाया गया। रात तक मकान की नापी होती रही। उनके घर के कागजात भी मंगाए गए थे। इस दौरान कई बार बिजली गुल हो गई। इस वजह से नापी में परेशानी हुई।

एंबुलेंस से पहुंची एटीएस
एके-47 और ग्रेनेड की बरामदगी के बाद एटीएस (आतंक निरोधक दस्ता) की टीम फिल्मी अंदाज में एंबुलेंस से पहुंची। मकान के पास आने से पहले चालक ने एंबुलेंस को घुमा लिया और बैक गियर में आने लगा। एंबुलेंस चालक की हरकत को देखकर मौके पर मौजूद बल चौकन्ना हो गया। तभी एंबुलेंस से एक निरीक्षक बाहर निकला और एएसपी को अपना परिचय दिया। तब वाहन को मकान तक आने की अनुमति दी गई।

मुझे फंसाया जा रहा, कोर्ट में जाऊंगा : अनंत सिंह
मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह ने पुलिसिया कार्रवाई को साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि न्यायालय पर मुझे पूरा भरोसा है। सच्चाई जल्द सामने आ जाएगी.अनंत सिंह ने कहा कि वे पिछले चौदह सालों से गांव पर नहीं रहते हैं। उनका पूरा परिवार पटना स्थित सरकारी आवास में रह रहा है। गांव के ही ठाकुरबाड़ी के पंडित जी केवल सुबह-शाम पूजा करने जाते हैं।

विधायक की मानें तो मुंगेर लोकसभा के सांसद ललन सिंह के इशारे पर बाढ़ की एएसपी लिपी सिंह द्वारा यह साजिश रची जा रही है। कुछ दिन पूर्व उनके यहां ललन सिंह के कहने पर बालू को लेकर 191 करोड़ भुगतान करने का नोटिस भेजा गया था जो फर्जी निकला। अपराध सिद्ध करने के लिए आवाज का नमूना भी लिया गया। जब उनलोगों की इन सब से दाल नहीं गली तो अब इस तरह की साजिश रच रहे हैं।
patna@inext.co.in

Posted By: Inextlive