संत-महात्माओं ने संगम नोज पर ब्रह्मा मुहूर्त में विधि-विधान से किया पूजन

ALLAHABAD: कुंभ मेला से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रयाग के पौराणिक व धार्मिक महत्व के द्वादश माधव मंदिरों के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराने का संकल्प लिया था। भगवान माधव के द्वादश रूपों के साथ ही विलुप्त हो चुकी पंचकोसी परिक्रमा का आगाज करने के लिए रविवार को संगम तट पर ब्रह्मा मुहूर्त में चार बजे तैयारियां शुरू की गई। कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल, मेलाधिकारी विजय किरण आनंद, एसएसपी कुंभ केपी सिंह, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि व महामंत्री हरी गिरि सहित अन्य संत-महात्माओं ने सूर्योदय होते ही आदिदेव त्रिवेणी माधव व गंगा मइया का विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया।

पर्यटन की दृष्टि से करेंगे विकसित

संगम नोज पर द्वादश माधव, पंचकोसी परिक्रमा व गंगा पूजन के बाद हर-हर महादेव व गंगा मइया का जयघोष करते हुए अधिकारी व संत-महात्माओं ने परिक्रमा शुरू की। कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि हमें प्रयाग में सेवा व शहर को संवारने के साथ कुंभ के भव्य व दिव्य आयोजन का अवसर मिला है। यहां की सांस्कृतिक गरिमा व पौराणिक पहचान को पुन: स्थापित करने की दिशा में द्वादश माधव मंदिरों का जीर्णोद्धार कराकर उसे पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की योजना है।

हनुमान मंदिर के सामने साइनेज

द्वादश माधव मंदिरों के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कराकर परिक्रमा पथ से जोड़ा जाएगा। मंदिरों के परिसर में सत्संग हाल, साइनेज, चबूतरा, गेट, शौचालय, स्नानागार, वाटर कूलर व बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था की जाएगी। इसी क्रम में तीर्थ श्री आदि बट त्रिवेणी माधव संगम का जीर्णोद्धार सबसे पहले शुरू कराया जाएगा। इसके लिए बड़े हनुमान मंदिर के पास साइनेज लगाया जाएगा।

द्वादश माधव मंदिरों के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण के साथ पंच कोसी परिक्रमा के पुन प्रारंभ होने से प्रयाग के सांस्कृतिक गौरव का महत्व बढ़ जाएगा।

महंत नरेन्द्र गिरि, अध्यक्ष, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

Posted By: Inextlive