भीषण गर्मी में जनता को संबोधित करेंगे अखिलेश यादव

प्रशासन ने शुरू की तैयारी, तेज धूप से निपटना बड़ी चुनौती

संबंधित विभागों को एलर्ट रहने के दिए गए आदेश

ALLAHABAD: अधिकृत तौर पर इलाहाबाद में सीएम अखिलेश यादव का कार्यक्रम महज दो घंटे पंद्रह मिनट का है, लेकिन इसने जिला प्रशासन की नींद उड़ा रखी है। भीषण गर्मी में इस कार्यक्रम और जनसभा को सफलतापूर्वक निपटाना अधिकारियों के लिए चुनौती बना हुआ है। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को अनुदान वितरण किया जाएगा, जिसके चलते भारी भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में अगर पब्लिक के लिए गर्मी से निपटने का इंतजाम नहीं किया गया तो वो उबल जाएगी। हालांकि प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। संबंधित विभागों को एलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

अधिकारियों की फूली सांस

सीएम इरादतगंज हवाई पट्टी पर 23 अप्रैल को उतरेंगे और यहीं पर जनसभा को संबोधित भी करेंगे। लेकिन, जिस तरह पारा 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है, उसको देखते हुए हजारों की भीड़ को गर्मी से बचाना बड़ी चुनौती होगी। जनसभा स्थल का मौका मुआयना करने पहुंचे अधिकारियों का कहना था कि यहां पर लोगों के लिए बेहतर इंतजाम करने होंगे। सबसे बड़ा काम पानी की समुचित व्यवस्था कराना है।

कूलर की हवा में सुनेंगे भाषण

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक जल निगम को पानी के आधा दर्जन टैंकर लगाए जाने के आदेश दिए गए हैं। पांडाल में लगभग साठ कूलर लगाए जा रहे हैं। भीड़ को काबू में करने के लिए एंट्री निर्धारित की जा रही है, साथ ही रूट डायवर्जन भी किया गया है। बता दें कि कार्यक्रम के दौरान सीएम विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को अनुदान भी मंच से ही वितरित करेंगे। कई योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया जाएगा।

बन रहा मिनी हॉस्पिटल

जनसभा स्थल के नजदीक ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा आधा दर्जन बेड का मिनी हॉस्पिटल बनाया जा रहा है। यहां पर डॉक्टर-कम्पाउंडर के साथ इलाज की तमाम सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। जरूरत पड़ने पर मरीजों को यहां से रिफर करने के लिए चार एंबुलेंस की तैनाती की जा रही है। उचित मात्रा में दवाएं, इंजेक्शन और ओआरएस घोल भी मौजूद रहेगा। बताया जा रहा है कि भीषण गर्मी में लोगों को डिहाइड्रेशन होने की संभावना बढ़ जाती है।

सीएम का कार्यक्रम एक नजर में

कार्यक्रम की तिथि-23 अप्रैल

सुबह 9:45 बजे- इरादतगंज हवाई पट्टी पर आगमन

9:45 से 10:15 बजे- दांदूपुर स्थित जस्टिस एस हसनैन से उनके आवास पर मिलेंगे

10:20 से 10:45 बजे- समाजवादी अभिनव विद्यालय दांदूपुर का उदघाटन

10:50 से 12:00 बजे- इरादतगंज हवाई पट्टी पर अनुदान वितरण व जनसभा, इसके बाद लखनऊ के लिए रवानगी

सीएम के कार्यक्रम की तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी है। गर्मी से निपटने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। मिनी हॉस्पिटल बनाया जा रहा है। संबंधित विभागों को जरूरी दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

संजय कुमार, डीएम इलाहाबाद

Posted By: Inextlive