जानें अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

2019-05-02T10:50:18Z

हर बार अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर लोग शुभता के लिए सोनाचांदी के आइटम खरीदते हैं ऐसे में इस साल जानें सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

- अक्षय तृतीया को लेकर ज्वैलर्स दे रहे कई आफर

- चांदी की गुणवत्ता पर भी दे ध्यान

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: अक्षय तृतीया के पावन अवसर पर लोग शुभता के लिए सोना-चांदी के आइटम खरीदते हैं. हालांकि अभी अक्षय तृतीया आने में समय है, लेकिन ज्वैलर्स पहले से ही इसकी तैयारी में जुट गये हैं. वहीं चांदी को लेकर गिफ्ट और होम डेकोर के आइटम की डिमांड ज्यादा है, जिसकी डिलीवरी अक्षय तृतीया के दिन होनी है. वहीं ज्वैलर्स कस्टमर्स को रिझाने के लिए लेबर चार्ज पर छूट दे रहे हैं तो आकर्षक गिफ्ट की भरमार है. अक्षय तृतीया के दिन शाम 7:04 से रात 9:21 बजे तक सोना-चांदी खरीदने का समय शुभ है.

लेबर पर डिस्काउंट
ज्वैल पैलेस के ओनर संदीप अग्रवाल ने बताया कि उनके यहां अक्षय तृतीया को लेकर चांदी के आइटम पर लेबर चार्ज पर 10-20 प्रतिशत तक का डिस्काउंट मिलेगा. इसके अलावा चांदी के होम-डेकोर आइटम जैसे फ्लावर वॉस, फोटो फ्रेम, हुक्का, पर्स की डिमांड ज्यादा है, जिसके दाम वजन के हिसाब से तय किए जाते हैं.

फ्री मेकिंग चार्ज
खुनखुनजी ज्वैलर्स के उत्कर्ष बताते हैं कि इस अक्षय तृतीया हम लोग अपने कस्टमर्स को चांदी के गहनों पर फ्री मेकिंग चार्ज का ऑफर दे रहे हैं. हर बार की तरह इसबार नई डिजाइन के गहने आये हैं ताकि कस्टमर्स को भी कुछ अलग और नया मिले. इसके साथ शो-पीस आइटम की भी काफी डिमांड है, जिसमें स्टैचू खासकर भगवान, हाथी, गाय के साथ टी-सेट की भी काफी डिमांड है. टी-सेट की कीमत जहां 45 हजार है. वहीं स्टैचू की कीमत करीब 3 हजार से शुरू होती है.

एंटीक चांदी है खास
साहू ज्वैलर्स के मैनेजर अरुणांशु बताते हैं कि हमारे यहां चांदी के स्पेशल फ्रेम्स मिलते है. इसके साथ ऑफर के तहत बेहद ही कम मेकिंग चार्ज लिया जा रहा है. इसके साथ एंटीक सिल्वर आइटम जैसे पायल, पाजेब के साथ स्टर्लिग सिल्वर भी मिलता है. अक्षय तृतीया पर लोग चांदी का सिक्का ज्यादा खरीदते है.

आर्डर भी दे रहे
|अक्षय तृतीया पर चांदी के सिक्कों के साथ चांदी के रुपए की भी डिमांड रहती है. इसके साथ चांदी के टी-सेट, भगवान की मूर्तियां, जानवरों की मूर्तियां, एंटिक डिजाइन के आइटम की बनवाई के लिए स्पेशल आर्डर भी मिलता है. इसके साथ कई ग्राहकों ने अक्षय तृतीया के दिन आर्डर देने के भी मांग की है.

उम्मीद ज्यादा बिकेगा माल
ज्वैलर्स बताते हैं कि पिछली बार काफी कम बिक्री हुई थी. अबकी 6 मई को इलेक्शन खत्म हो जाएंगे और 7 मई को अक्षय तृतीया के साथ सहालग होने से काफी उम्मीदें हैं. वर्ष 2017 में जहां करीब 110 किलो चांदी और वर्ष 2018 में करीब 100 किलो चांदी ही बिकी थी. इस साल उम्मीद है कि ज्यादा कस्टमर्स आएंगे.

ऐसे पहचाने शुद्धता
कस्टमर्स चांदी का आइटम खरीदते समय उसकी गुणवत्ता जांचने के लिए लेजर के निशान को जरूर देखें. इसके साथ ही हालमार्क के निशान पर नजर जरूर डालें. वहीं कैरेटोमीटर से भी चांदी की गुणवत्ता जांची जा सकती है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.