अक्षय तृतीया पर कारोबार तीन सौ करोड़ के पार, लास्ट ईयर से बीस परसेंट का इजाफा

जमकर हुई ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स आईटम की खरीदारी, बाइक व फोर व्हीलर भी खूब बिके

चुनावी शोर के बावजूद अक्षय तृतीया पर बाजार मेहरबान रहा. उम्मीद से कहीं अधिक कारोबार की गाड़ी ने रफ्तार पकड़ी. ज्वैलरी, ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम शोरूम्स पर मंगलवार की सुबह से कस्टमर्स की भीड़ आनी शुरू हुई तो देर रात तक जारी रही. सिद्धि योग में खरीदारी करने को आतुर कस्टमर्स को तरह-तरह के ऑफर्स ने खूब लुभाया. ऑफर को भुनाने में कस्टमर्स ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी. कारोबारियों के अनुसार इस बार अक्षय तृतीया के कारोबार में बीस परसेंट से अधिक का इजाफा हुआ है. पिछले साल जहां ढाई सौ करोड़ का कारोबार हुआ वहीं इस बार तीन सौ करोड़ पार होने की उम्मीद है.

आकर्षक ढंग से सजा बाजार

अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी मार्केट, शोरूम्स में कस्टमर्स की भीड़ कुछ अधिक ही रही. शॉप्स-शोरूम्स भी आकर्षक ढंग से सजाये गये थे. कस्टमर्स ने गोल्ड ज्वेलरी सहित अन्य आईटम्स की खरीदारी दिल खोलकर की. कस्टमर्स के फ्लो को देखते हुए देर रात तक शोरूम खुले रहे.

वाहनों के बाजार ने भरा फर्राटा

पिछली बार की अपेक्षा इस बार ऑटोमोबाइल्स मार्केट में भी बूम दिखा. अक्षय तृतीया के मौके पर वेडिंग सीजन की भी खरीदारी लोगों ने खूब की. सभी छोटे-बड़े शोरूम्स से बाइक, फोर व्हीलर सहित कॉमर्शियल वाहन भी खूब बिके. ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में कई कंपनियां तो कॉर्पोरेट छूट के साथ ही इंश्योरेंस भी फ्री दे रही है. यही वजह है कि बिक्री का ग्राफ अच्छा रहा.

वेडिंग सीजन का दिखा असर

इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में भी खूब उछाल देखने को मिला. शोरूम्स से एलईडी टीवी, फ्रीज, एसी-कूलर की बिक्री अधिक हुई. थोड़ी परेशानी उन शोरूम्स को उठानी पड़ी जहां डिजिटल पेमेंट एक्सेप्ट करने की व्यवस्था नहीं थी. एटीएम से कैश नहीं निकलने की समस्या मार्केट पर छायी रही.

रियल इस्टेट में भी खरीदारी

मान्यताओं का पर्व अक्षय तृतीया पर रियल इस्टेट का बाजार भी बमबम रहा. फ्लैट व प्लाट की रजिस्ट्री दिन भर होती रही. कस्टसर्म के संग बिल्डर और अन्य रजिस्ट्री आफिस में शाम तक डटे रहे. उम्मीद है कि लगभग 50 करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ.

अक्षय तृतीया पर अनुमानित कारोबार

250

करोड़ रुपये के आसपास रहा ज्वैलरी मार्केट का कारोबार

50

करोड़ रुपये के आसपास रहा इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट का कारोबार

20

करोड़ रुपये रहा आटोमोबाइल्स सेक्टर में बाइक-स्कूटी का कारोबार

30

करोड़ रुपये के आसपास फोर ह्वीलर मार्केट का कारोबार भी रहा

05

करोड़ रुपये के आसपास रहा मार्केट में अन्य आइटम्स का कारोबार

Posted By: Vivek Srivastava