दो नए विषयों को जोड़ा गया है यूनिवर्सिटी के कोर्स में

Meerut -एकेटीयू यूनिवर्सिटी में लेटरल एंट्री के माध्यम से दाखिला लेने वाले बीटेक और बीफार्मा के स्टूडेंट्स का सिलेबस इस साल से बदल दिया गया है। दो नए विषयों को जोड़ा गया है। स्टूडेंट्स को अपडेट रखने और बेहतर करियर ऑप्शन के लिहाज से ये सब्जेक्ट्स जोड़े गए हैं। इसे लेकर एकेटीयू प्रशासन की ओर से प्रदेश के सभी कॉलेजों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे नए सिलेबस के आधार पर ही परीक्षा की तैयारी कराएं।

दो सब्जेक्ट्स

बीफार्मा स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी ने कंप्यूटर एप्लीकेशन इन फार्मेसी और बीटेक स्टूडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग डिजाइन व ग्राफिक विषय पढ़ाना जरूरी कर दिया है। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के बाद ही एकेटीयू ने स्टूडेंट्स के हित का ध्यान रखते हुए ऐसा किया है।

लेटरल एंट्री में फायदा

राज्य प्रवेश परीक्षा के जरिए लेटरल एंट्री से एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को सीधे द्वितीय वर्ष में एडमिशन दिया जाता है। खासकर बीएससी ग्रुप से आने वाले छात्रों को बीटेक में प्रवेश लेने के बाद कंप्यूटर की जानकारी अधिक नहीं होती है। इससे उन्हें पूरे कोर्स के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे करीब 5 हजार स्टूडेंट्स के लिए कम्प्यूटर एप्लीकेशन कोर्स तैयार किया गया है।

नए बदलाव से स्टूडेंट्स को बहुत फायदा होगा। उन्हें नए दौर में नया जानने को मिलेगा, जो करियर के लिए बेहतर है।

आदेश गहलौत, रजिस्ट्रार, बीआईटी

यह बहुत अच्छा और जरूरी बदलाव है, एकेटीयू स्टूडेंट के करियर पर विचार करता रहा है, इससे बहुत फायदा होगा।

एसके सिंह, रजिस्ट्रार, एमआईईटी

Posted By: Inextlive