- एकेटीयू कॉलेजों ऑनलाइन भेजेगा रिजल्ट, गलतियां दूर करने के लिए उठाया कदम

- कॉलेज स्टूडेंट्स के रिजल्ट वेरीफाई कर दोबारा भेजेंगे यूनिवर्सिटी को

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) इस बार ऐसी व्यवस्था कर रही है, ताकि स्टूडेंट को रिजल्ट में कोई प्रॉब्लम न आए। रिजल्ट में अगर कोई गड़बड़ी हुई तो उसे सुधारने मौका मिलेगा। यूनिवर्सिटी सभी संबद्ध कॉलेजों को ऑनलाइन रिजल्ट उपलब्ध कराएगा। जिसे कॉलेज स्टूडेंट्स से वेरीफाई करने के बाद आपत्तियों से यूनिवर्सिटी को अवगत कराएगा, ताकि यूनिवर्सिटी गलतियों को सुधार सके।

तीन साल का रिजल्ट भेजा जाएगा

एकेटीयू से इस साल फाइनल इयर पूरा कर रहे स्टूडेंट्स के रिजल्ट को एक बार वेरीफाई कराने की तैयारी कर रहा है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि बीटेक व यूजी के विभिन्न कोर्सेस में स्टूडेंट्स कई बार कोर्स पूरा होने के बाद रिजल्ट गलत होने और सही मॉ‌र्क्स न अपडेट होने की शिकायत लेकर आते हैं। यूनिवर्सिटी ऐसे स्टूडेंट्स के तीन साल का रिजल्ट कॉलेजों को उनकी लॉगिन आईडी पर उपलब्ध कराएगा। कॉलेज इन रिजल्ट को कोर्स वाइस प्रिंट आउट निकालकर कैम्पस में डिस्प्ले करेंगे, ताकि स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकें। अगर उसमें कोई गलती है तो उसमें सुधार करने के लिए आवेदन कर सकें।

कॉलेज लेंगे स्टूडेंट्स से आपत्ति

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि आमतौर पर कोई स्टूडेंट्स शुरू के कुछ सालों में बैक देता है, तो कभी-कभी यूनिवर्सिटी में किसी कारण से रिजल्ट अपडेट नहीं हो पाता है। स्टूडेंट्स को इसका खामियाजा उठाना पड़ता है। अब स्टूडेंट्स डिस्प्ले किए गए तीनों सालों को रिजल्ट को देख सकते हैं। आपत्ति या सुधार के बारे में लिखित तौर पर कॉलेज को अवगत कराएंगे। जिसके बाद कॉलेज उनके आवेदन को यूनिवर्सिटी को नियमानुसार भेजेगा। जिसे यूनिवर्सिटी अपने रिकॉर्ड में अपडेट कर स्टूडेंट्स का रिजल्ट ठीक कर देगी।

अगले कुछ दिनों में यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कॉलेजों को ऑनलाइन स्टूडेंट्स के रिजल्ट भेजे जाएंगे। इसके बाद एक वीक का समय दिया जाएगा, स्टूडेंट्स इस दौरान रिजल्ट देखकर अगर उसमें सुधार या कोई आपत्ति है तो उसे कॉलेजों को अवगत करा सकते हैं।

- प्रो। जेपी पांडेय, परीक्षा नियंत्रक, एकेटीयू

12 मई से शुरू हो सकते हैं सेमेस्टर एग्जाम

एकेटीयू में आगामी सेमेस्टर एग्जाम 12 मई से पांच जून तक आयोजित किए जाने की संभावना है। यूनिवर्सिटी प्रशासन डेट शीट जारी करने की तैयारी कर रही है। इस दौरान 12 से 18 मई तक पहले सभी कॉलेजों में एक वीक में प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित किए जाएंगे। उसके बाद रिटर्न एग्जाम आयोजित होगा, जो पांच जून तक आयोजित किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी प्रशासन अपने एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार स्टूडेंट्स को 90 दिन या 540 घंटों की क्लास के बाद एग्जाम कराने की तैयारी कर रही है, जो 12 मई से पहले पूरी हो रही है।

Posted By: Inextlive