- शहर के नए इलाके डेवलपमेंट में पुराने एरिया से निकल गए आगे

- नगर निगम भी पुराने एरिया पर नहीं दे रहा ध्यान

- शहर के पुराने एरिया में एक कटघर वार्ड आज भी है बदहाल

- चाचर नाले की वजह से दरक रही है कई मकानों की दीवारें

शहर के नए इलाके डेवलपमेंट में पुराने एरिया से निकल गए आगे

- नगर निगम भी पुराने एरिया पर नहीं दे रहा ध्यान

- शहर के पुराने एरिया में एक कटघर वार्ड आज भी है बदहाल

- चाचर नाले की वजह से दरक रही है कई मकानों की दीवारें

ALLAHABAD:

ALLAHABAD: यमुना नदी पार करते ही शहर का सबसे पुराना और महत्वपूर्ण कटघर वार्ड शुरू हो जाता है। जो आज से भ्0 साल पहले जैसा था, आज भी वैसा ही है। कटान का कहर जारी है। चाचर नाले की बदबू से जीना मोहाल है। नाले से सटे मकानों की दीवारें दरक रही हैं। नगर निगम ने पुराने शहर के पुराने वार्ड पर जहां केवल क्0-क्भ् लाख खर्च किया है। वहीं वार्ड-ब्0 बेनीगंज में क्.0ख् करोड़ का कार्य कराया जा रहा है, जो पुराने शहर की तरह ही अन डेवलप है। जब दोनों वार्ड अन डेवलप हैं तो फिर एक वार्ड के लिए ही लाखों का पैकेज क्यों? नगर निगम की इस उपेक्षा पर फिलहाल यही सवाल उठता है। गुरुवार को आई नेक्स्ट ने कटघर वार्ड का सूरत-ए-हाल जानने की कोशिश की तो ये हकीकत सामने आई।

सड़क व इंटर लॉकिंग का काम पेंडिंग

मेन रोड को छोड़ कर अगर आप पुराने एरिया में पहुंचेंगे तो आपको पता चलेगा कि यहां की सड़कें उखड़ी हुई हैं। नालियां टूटी हुई हैं और गलियों में इंटरलॉकिंग कार्य की जरूरत है। वार्ड के लोगों ने बताया कि बोरा मंडी, गौतम टॉकीज के पास-नर्मदा निवास कॉलोनी, काशीराज नगर, चाचर नाला रोड, महावीरन गली, शंकरगढ़ कोठी वाली रोड पर इंटर लॉकिंग का काम नहीं हुआ है, जिससे काफी दिक्कत होती है।

चाचर नाला को भूल गया नगर निगम

कटघर वार्ड के हजारों लोगों के लिए चाचर नाला सबसे बड़ी समस्या है। जो शहर के सबसे बड़े और महत्वपूर्ण नालों में से एक है, जिसकी वजह से नाले से सटे सैकड़ों घरों पर खतरा मंडरा रहा है। कई मकानों की नींव कमजोर हो गई है। वहीं दीवारों में दरारें भी आ गई हैं।

दरियाबाद में ख्0 साल से नहीं हुआ विकास

कटघर वार्ड के दरियाबाद मोहल्ले के लोगों का कुछ अलग ही दर्द है। मोहल्ले के लोगों का कहना है कि इस मोहल्ले में सैकड़ों परिवार रहते हैं, फिर भी मोहल्ला डेवलपमेंट में पीछे है। करीब दो दशक हो गए, मोहल्ले में डेवलपमेंट कार्य हुए, न तो रोड बनी है, न नाली है, न लाइट की व्यवस्था है और न ही बेहतर सफाई होती है। सीवर बिछाने के कार्य में पुराना शहर का एरिया सबसे पीछे है। वार्ड के लोगों का कहना है करीब भ्0 वर्ष पहले बिछाई गई पाइप लाइनें ब्रस्ट हो चुकी हैं, जिन्हें बदलने की जरूरत है। लेकिन इस पर काम नहीं हो रहा है.मेन रोड को छोड़ दिया जाए तो छोटे-छोटे इलाकों व बस्तियों में शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। पार्षद का कहना है कि करीब भ्0 सोडियम लाइट की जरूरत है।

डेवलपमेंट के मामले में नगर निगम में पार्षदों के साथ धोखा ही होता है। मेरे वार्ड के लोगों के साथ भी धोखा हो रहा है। कागज में ब्ब् लाख का काम दिखाया जा रहा है। जबकि हकीकत में क्0-क्ख् लाख से ज्यादा का काम नहीं हुआ है। कुंभ मेले में हुए कार्य को भी नगर निगम के कार्य में दिखा दिया गया है। जबकि शहर का पुराना एरिया होने की वजह से वार्ड में डेवलपमेंट की काफी जरूरत है।

सतीश केशरवानी

पार्षद, वार्ड-भ्क्

वार्ड- भ्क्- कटघर वार्ड

- कटघर मोहल्ला, बलुआ घाट, दरियाबाद, गऊघाट्र, काशीराज नगर, महावीरन गली, शंकरगढ़ कोठी, राजेंद्र नगर, कटघर मुस्लिम मोहल्ला

क्.0ख् करोड़ का प्रस्ताव, फिर भी डेवलपमेंट में पिछड़ा

नगर निगम के 80 वार्डो की लिस्ट में वार्ड ब्0 बेनीगंज वार्ड सबसे ज्यादा चर्चा में है। क्योंकि वार्ड क्ब् के बाद सबसे ज्यादा वार्ड ब्0 बेनीगंज में एक करोड़ दो लाख रुपए का डेवलपमेंट कार्य कराया जाना है। डेवलपमेंट के लिए एक करोड़ 0ख् लाख रुपए स्वीकृत होने के बाद भी बेनीगंज वार्ड के पार्षद का कहना है कि उनका वार्ड डेवलपमेंट के मामले में काफी पीछे है। शहर पश्चिमी का एरिया अविकसित रहा है। क्ख् मोहल्लों वाले वार्ड की उपेक्षा की गई। आज भी वार्ड में सीवर लाइन नहीं है। कई रोड बनने हैं। नालों का निर्माण नहीं हुआ है। वार्ड के नाले टूटे हुए हैं, सोडियम लाइट कम है। सीवर लाइन बिछवाने का प्रस्ताव पेंडिंग में है।

जो लोग मेरे वार्ड में होने वाले विकास कार्य पर सवाल उठा रहे हैं, उन्हें पहले वार्ड में आकर घूमना चाहिए। क्योंकि वार्ड ब्0 बेनीगंज शहर के सबसे अविकसित एरिया में एक है। वार्ड में जो भी कार्य हो रहा है, या होना है। उसके लिए मैं प्रयास करता हूं । जनता के हित की बात करता हूं। तब काम हो रहा है।

राजेश कुशवाहा

पार्षद, वार्ड-ब्0

वार्ड- ब्0 बेनीगंज वार्ड

मोहल्ले- गोविंदनगर, आरके पुरम, आनंदपुरम, मत्तन का पुरवा

जाफरी कालोनी, पप्पू कालोनी, बेनीगंज,नई बस्ती बेनीगंज

भावापुर, आदर्शनगर, पुष्पांजलि नगर, नई पुरवा करैली, म्0 फीट रोड

आबादी- ब्0 हजार

Posted By: Inextlive