- वर्ष 1998 में खत्म हो चुकी है लीज

- लीज की अवधि खत्म होने पर अब निगम ने कमिश्नर को लिखा पत्र

बरेली : अंग्रेजी हूकूमत की देन एलन क्लब पर अब नगर निगम का अधिकार होगा. एलन क्लब की लीज करीब 20 साल पहले ही खत्म हो चुकी है, लेकिन नगर निगम के अफसर बेखबर बने रहे और संस्था इसका कॉमर्शियल इस्तेमाल कर मुनाफा कमाती रही. मामला संज्ञान में आने के बाद नगर आयुक्त ने अब एलन क्लब को नगर निगम के कब्जे में लेने की तैयारी शुरू कर दी है. इसे लेकर कमिश्नर को पत्र भेजकर अनुमति मांगी गई है.

90 साल को लीज पर दिया था

वर्ष 1908 में अंग्रेजी हुकूमत ने एलन क्लब संस्था को यह बिल्डिंग लीज पर दी थी. देश आजाद होने के बाद इसको सरकारी संपत्ति घोषित कर दिया गया और इसकी कस्टोडियन पॉवर नगर निगम को सौंपी गई. चूंकि नियमानुसार लीज की अवधि 90 साल होती है. इसके चलते आजादी के बाद भी इस बिल्डिंग पर एलन क्लब का कब्जा बरकार रहा. लेकिन लीज की अवधि करीब 20 साल पहले यानि 1998 में खत्म हो गई, लेकिन नगर निगम के अफसरों ने इतने साल तक इसे अपने कब्जे में लेने की सुध नहीं ली.

फाइल मिलने पर हुआ खुलासा

वर्ष 2015 में बीडीए ने एलन क्लब की फाइल नगर निगम से मंगाई थी, तर्क दिया था कि कुछ कॉमर्शियल फॉरमेलिटी के लिए फाइल की जरूरत है. जब एक माह पहले निगम ने फाइल मांगी थी तो बीडीए ने पत्र भेजकर निगम को सूचना दी गई कि फाइल कहीं गायब हो गई है. लेकिन पिछले दिनों सीलिंग कार्रवाई के दौरान बीडीए ने नगर निगम को फाइल भेज दी. नगर आयुक्त सैमुअल पॉल एन ने फाइल देखी तो पता लगा कि इसकी लीज खत्म हुए भी करीब 20 बीत चुके हैं. इतना ही नहीं जांच में पता चला कि कई साल से एलन क्लब पर टैक्स भी नहीं लगाया गया.

पैमाइश में कम मिली जमीन

नगर आयुक्त के आदेश पर अफसरों ने एलन क्लब की पैमाइश भी कर ली है. निगम के पास मौजूद पुराने दस्तावेजों के अनुसार एलन क्लब की जमीन तीन एकड़ है जबकि पैमाइश में यह 198 स्क्वायर वर्ग मीटर कम निकली. अफसरों ने जानकारी की तो पता चला कि जो हिस्सा कम है उस पर आसपास के लोगों ने कब्जा कर रखा है. इनसे भी कब्जा हटवाया जाएगा.

एलन क्लब कमेटी

1. कमिश्नर - चेयरमैन

2. डीएम - सचिव

3. बीडीए वीसी - सदस्य

वर्जन -

एलन क्लब की फाइल गुम थी जो अब मिल गई है. इसको चेक किया तो पाया कि इसकी लीज की अवधि खत्म हो गई है इसलिए नगर निगम इसको अपने अंडर ले गया. इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए कमिश्नर से अनुमति मांगी गई है.

सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त.

अभी चुनाव में व्यस्तता अधिक है. चुनाव के बाद एलन क्लब की लीज संबंधी जांच कराकर ही निगम को अनुमति प्रदान की जाएगी.

रणवीर प्रसाद, कमिश्नर.

Posted By: Radhika Lala