कोरोना पर अलर्ट, अस्पतालों में बनेंगे वार्ड

2020-01-26T05:45:10Z

डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ ने जारी की एडवाइजरी

डिजीज सर्विलांस एक्टिव, दवा का स्टॉक पूरा करने पर जोर

Meerut। चीन के वुहान शहर में फैल रहा कोरोना वायरस मेरठ में भी डराने लगा है। बीमारी की गंभीरता को देखते हुए शासन ने स्वास्थ्य विभाग को सभी इंतजाम दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अस्पतालों, सीएचसी आदि में भी दवाइयां और अन्य जांच उपकरणों को दुरुस्त रखने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

अस्पतालों में बनेंगे वार्ड

कोरोना वायरस से फैलने वाली बीमारी के लक्षण लगभग स्वाइन फ्लू जैसे हैं। ऐसे में विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों को अलग से वार्ड बनाने के लिए निर्देश दिए हैं। इसमें अलग से बेड की व्यवस्था करनी होगी। इसके अलावा एन 95-मास्क व दवाइयों का स्टॉक पूरा रखना होगा। वहीं इमरजेंसी सेवाएं और वेंटीलेंटर्स भी दुरुस्त रखे जाएंगे।

ये गाइडलाइन जारी

डिजीज सर्विलांस सेल को तत्काल प्रभाव से एक्टिव कर दिया गया है।

कम्यूनिकेबल डिजीज को लेकर बरती जा रही सावधानियों को पूरी तरह से अमल में लाया जाएगा। वहीं सभी को इसके लिए अलर्ट किया जाएगा।

लोगों के बीच जागरूकता फैलाई जाएगी।

डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ को इसके लिए ट्रेंनिग दी जाएगी।

संदिग्ध मरीज की जांच के बाद पूरी निगरानी रखी जाएगी।

ये बरतें सावधानी

हाथ मिलाने से बचें

सर्दी-जुकाम होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

लापरवाही न बरतें

साफ-सफाई का ख्याल रखें।

शासन की ओर से कोरोना वायरस को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। सभी अस्पतालों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। सर्दी-जुकाम के मरीजों को विशेष निगरानी में रखा जाएगा। अभी तक ऐसा कोई मरीज सामने नहीं आया है लेकिन एहतियात बरता जा रहा है।

डॉ। राजकुमार, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.