-पुलिस की मौजूदगी में दूसरे पक्ष ने कांविड़यों पर जमकर किया पथराव, रोड जाम

-कई कांवडि़ये, एसडीएम, नायब तहसीलदार, पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन घायल

BAREILLY: अलीगंज थाना अंतर्गत खैलम गांव में शिवरात्रि के दिन जलाभिषेक कर लौट रहे कांविड़यों का दूसरे समुदाय ने रास्ता रोक दिया। इसको लेकर जमकर बवाल हो गया। गुस्साए कांवडि़यों ने रोड जाम कर दिया। काफी मशक्कत के बाद फोर्स की मौजूदगी में कांवडि़यों को निकाला जा रहा था कि दूसरे पक्ष ने पथराव कर दिया। पथराव के बाद भगदड़ मच गई। करीब दो घंटे तक रुक-रुक पथराव हुआ। पथराव में कई कांवडि़ये, एसडीएम, नायब तहसीलदार, समेत करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। जिसके बाद रुरल और सिटी के कई थानों की फोर्स मौके पर बुला ली गई और पुलिस अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया। गांव में फोर्स तैनात कर दी गई है। एफआईआर दर्ज कर खुराफातियों की तलाश की जा रही है।

जल चढ़ाकर लौट रहे थे

अलीगंज का खैलम गांव में दूसरे समुदाय के लोग अधिक रहते हैं। इसी गांव के करीब 50 कांवडि़ये कछला जल लेने गए थे। सभी कांवड़ लेकर गौरीशंकर मंदिर पर जल चढ़ाकर वापस घर लौट रहे थे। जैसे ही कांवडि़ये मुस्लिम एरिया में पहुंचे कि दूसरे पक्ष ने रास्ता रोक दिया और कहा कि कांवडि़ये दूसरे रास्ते से आएं। इस बात को लेकर दोनों पक्ष आमने सामने आ गए। सूचना पर अलीगंज पुलिस पहुंची और कांवडि़यों को दूसरे रूट से जाने के लिए कहा तो कांवडि़ये भड़क गए और अलीगंज-सिरौली रोड पर जाम लगा दिया।

रास्ते में कई जगह हुआ पथराव

काफी देर बाद भी जब मामला नहीं निपटा तो एसपी आरए ख्याति गर्ग, आंवला एसडीएम, सीओ और आईटीबीपी के जवान कांवडि़यों को लेकर गंाव में पहुंचे। जैसे ही कांवडि़ये गांव में घुसे कि तभी दूसरे पक्ष ने पुलिस की मौजूदगी में ही छतों से पथराव शुरू कर दिया। इससे भगदड़ मच गई, मगर आईटीबीपी के जवानों ने मांर्चा संभाल लिया तो कुछ दूरी तक पथराव नहीं हुआ। जैसे ही गांव के मुख्य बाजार के पास पहुंचे तो एक धर्मस्थल से भारी पथराव होने लगा। यहां एक बार फिर भगदड़ मच गई। फोर्स ने मोर्चा संभाला। यहां से जैसे ही आगे चले तो छतों पर खड़ी कुछ महिलाओं ने एक बार फिर पथराव कर दिया। पुलिस ने बन्दूक दिखा कर उन्हें नीचे उतारा। लगभग दो घंटे की जद्दोजहद के बाद कांवडि़यों को पुलिस घरों तक पहुंचाने में सफल हो सकी। इस दौरान आंवला एसडीएम एमपी सिंह, नायब तहसीलदार, एक दारोगा और आईटीबीपी का जवान और आधा दर्जन कांवडि़ये भी घायल हो गए।

स्थित नियंत्रण में है। खुराफाती चिह्नित किए जा रहे हैं। किसी को बख्सा नहीं जाएगा। फोर्स तैनात कर दी गई है।

जोगेंद्र कुमार, एसएसपी बरेली

- जोगेंद्र कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive