16 से रोड पर नहीं दिखेंगे फुटपाथ दुकान

2018-10-25T06:00:54Z

RANCHI : अलबर्ट एक्का चौक से लेकर कचहरी चौक तक सड़क के किनारे आब दुकानें नहीं लगेंगी। 16 नवंबर को जयपाल सिंह स्टेडियम परिसर में निर्मित वेंडर मार्केट का उद्घाटन किया जाएगा। इस मार्केट के शुरू हो जाने के साथ ही बहुत हद तक सड़क जाम से मुक्ति मिलने की संभावना है। वेंडर मार्केट के उद्घाटन से पहले बुधवार को नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, सचिव अजय कुमार सिंह और नगर आयुक्त मनोज कुमार ने दौरा किया। इस अवसर पर नगर निगम के भी कई पदाधिकारी मौजूद थे।

सड़क पर नहीं लगेगा जाम

मंत्री सीपी सिंह ने बताया कि वेंडर मार्केट में बनीं दुकानों के आवंटन के बाद कचहरी चौक से अल्बर्ट एक्का चौक के आसपास अवैध तरीके से सड़क के किनारे दुकानें नहीं लगेंगी। दुकान के आवंटन प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार सड़क के किनारे दुकान लगा रहे आर्थिक रूप से कमजोर दुकानदारों के लिए ऐसी व्यवस्था कर रही है। आने वाले समय में शहर के कई इलाकों में छोटे-छोटे वेंडर मार्केट मनाने की योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक अनोखा मार्केट है उम्मीद है इसके शुरू हो जाने के बाद इस इलाके में सड़क पर दुकानदार नहीं बैठेंगे और ट्रैफि क सुचारू हो सकेगा।

उद्घाटन से पहले सफाई की जाए

विभागीय सचिव अजय कुमार सिंह ने रांची नगर निगम और निर्माण कंपनी को निर्देश दिया कि उद्घाटन समारोह से पहले कचहरी रोड के किनारे बने पुरानी दीवार को तोड़ा जाए और साफ.-सफ ाई कर रोड के किनारे फु टपाथ और पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित हो। इसके साथ ही सचिव ने कहा कि जयपाल सिंह स्टेडियम मैदान की लेबलिंग कीया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सेकेंड फ्लोर पर बनी दुकानों में यदि किसी को छोटे दुकान की जरूरत है, तो बड़े दुकानों में पार्टिशन कर दो-दो दुकानें निकाली जा सकती हैं।

वेंडर्स के लिए 472 दुकान

इस वेंडर मार्केट में 472 वेंडर्स के लिए दुकानें चिन्हित की गई हैं। वहीं 107 बड़ी दुकानें बनाई गई हैं। इन दुकानों के आवंटन में भी वेंडर्स को प्राथमिकता दी जा सकती है। इसके साथ ही इस बिल्डिंग में 23 ऑफि स भी बनाया गया है, जिसे बैंक और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों को आवंटित किया जाएगा। इसके अलावा सबसे ऊपरी तल्ला पर एक बैंक्वेट हॉल, कुछ कमरे और एक कॉन्फ्रेंस हॉल तथा कैफेटेरिया भी बनाया गया है।

190 वाहनों के पार्किग की व्यवस्था

दुकानों को किराए पर आवंटित किया जाएगा। बिल्डिंग में डबल बेसमेंट बनाकर 190 चार पहिया वाहन के लिए पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। रांची के नगर आयुक्त मनोज कुमार ने कहा की वेंडर्स को चिन्हित करने की प्रक्रिया पूर्व से ही जारी है। यदि वेंडर्स की संख्या ज्यादा होगी, तो आवंटन के लिए लॉटरी या ऑक्शन का माध्यम अपनाया जाएगा।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.