-जूना अखाड़े के मुख्यालय में हुई अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की जूना अखाड़े के मुख्यालय में हुई बैठक के दौरान संतों ने एक सुर में कहा कि कार्यालय खोले जाने की वजह से अखाड़ों की जमीन में कटौती की गई है। इसको लेकर तीनों अनि अखाड़ों ने अपना विरोध दर्ज कराया तो सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर इस मसले को शासन के सामने रखने का निर्णय लिया गया।

अयोध्या में करेंगे धर्म सभा

परिषद की बैठक में अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण को लेकर मंथन किया गया। संतों ने चार या पांच दिसंबर को अयोध्या में धर्मसभा करने का निर्णय लिया है। निर्णय के तहत परिषद के महामंत्री महंत हरी गिरि व धर्मदास अयोध्या में होने वाली धर्म सभा की परमीशन लेने के लिए रवाना हो गए।

यह प्रस्ताव भी हुए पारित

-ऐतिहासिक किला के परिसर में स्थित अक्षयवट मंदिर को जन सामान्य के दर्शन के लिए हमेशा खोला जाए। मंदिर से हमेशा के लिए सेना का कब्जा हटाया जाए।

-मेला की अवधि में अखाड़ा परिषद द्वारा संचालित देश के सभी तेरह अखाड़ों के लिए पांच पाण्टून पुल को रिजर्व किया जाए, ताकि अखाड़ों के स्नान या अन्य कार्यक्रमों में बाधा ना उत्पन्न खड़ी हो सके।

वर्जन

शिविर लगाने के लिए अखाड़ों को कम जमीन दी गई है। तीन अखाड़ों की आपत्ति के बाद सेक्टरों से कार्यालयों की संख्या कम करने की मांग की गई है। केन्द्र सरकार से अक्षयवट मंदिर को हमेशा के लिए खोले जाने और वहां से सेना का कब्जा हटाने की मांग की गई है।

-महंत नरेन्द्र गिरि, अध्यक्ष अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद

Posted By: Inextlive