इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में फीस वृद्धि पर उबले छात्र संगठन

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रमों में फीस बढ़ोत्तरी को लेकर वाम छात्र संगठनों ने प्रदर्शन किया। फीस बढ़ोत्तरी को लेकर आइसा, ऑल इंडिया डीएसओ, एसएफआई ने मिलकर छात्रसंघ भवन पर प्रदर्शन करते हुए कुलपति का पुतला फूंका। यूजी, पीजी, रिसर्च समेत अन्य पाठ्यक्रमों में हुई फीस वृद्धि के विरोध में वक्ताओं ने कहा कि विवि प्रशासन विश्वविद्यालय को धन उगाही का अड्डा बना रहा है।

गरीब व वंचितों को उच्च शिक्षा से रोकने की कवायद

कहा गया कि सरकार विवि के खर्चे को छात्रों की जेब से पूरा करना चाहती है। लगातार सीट कटौती, फेलोशिप कटौती व फीस वृद्धि जैसे फैसले विवि पर थोपे जा रहे हैं। जिससे गरीब व वंचित पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों का उच्च शिक्षा में आना नामुमकिन हो जायेगा। सरकार इस तरह के फैसले डब्ल्यूटीओ की नई आर्थिक नीति को भारत की उच्च शिक्षा में लागू करने के तहत ले रही है जो निजीकरण को बढ़ावा देकर शिक्षा को कारपोरेटपरस्त बनाने की कोशिश है।

छात्र विरोधी फैसले के खिलाफ एकजुट

छात्रों ने कहा कि देश के सभी विवि सरकार के छात्र विरोधी फैसले के खिलाफ लड़ रहे हैं। इलाहाबाद में भी फीसवृद्धि व तमाम छात्र विरोधी फैसलों के खिलाफ अभियान चलाने व व्यापक आन्दोलन करने का निर्णय लिया गया है। 20 मई को छात्र संगठनों की तरफ से जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन कर राष्ट्रपति को ज्ञापन दिया जायेगा। प्रदर्शन का नेतृत्व आइसा के प्रदेश अध्यक्ष अंतस सर्वानन्द, ऑल इंडिया डीएसओ के भीम सिंह चंदेल एवं एसएफआई के प्रदेश सचिव विकास स्वरूप ने किया। जिसमें सुनील मौर्य, पूजा सिंह, राकेश, जय वसुधैव, देवेश प्रताप सिंह, सतीश खरवार, अलिक मौर्य, देवेश मिश्र, जुनेद अली, साक्षी, विजय व अन्य छात्र उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive