आगरा। 90 शहरों के मेयरों ने व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के लिए एक मंच पर विचार साझा किए। इस दौरान सफाई, स्वास्थ्य और अपने अधिकारों को लेकर रायशुमारी करते हुए मंच पर सुझाव रखे। शनिवार को होटल होली-डे इन में आयोजित ऑल इंडिया मेयर काउंसिल के दो दिवसीय आयोजन में कार्यकारिणी के चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई। इससे पहले डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने ऑल इंडिया मेयर काउंसिल के 50 वें अधिवेशन का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया।

होते रहने चाहिए ऐसे कार्यक्रम

डिप्टी सीएम मौर्य ने तकरीबन 90 शहरों से आए मेयरों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत के स्वच्छता अभियान की चर्चा पूरे विश्व में है, जिसकी जिम्मेदारी आप लोगों के कंधों पर है। मैं प्रदेश के 23 करोड़ जनता की ओर से आपका स्वागत करता हूं। यूपी देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। उसमें एक नहीं ऐसे अनेक कार्यक्रमों का आयोजन होना चाहिए। सबसे शिक्षित संपन्न एवं बुद्धजीवियों का क्षेत्र महानगर होता है। आप उस महानगर के प्रथम नागरिक हो। इसलिए आपकी जिम्मेदारी बड़ी है। नगर निगम के क्षेत्र में सफाई कार्य नहीं होगा, तो इसकी आलोचना हर कोई करेगा। स्वच्छता हम सबकी जिम्मेदारी है। हम चाहते हैं कि आपको अधिकार अधिक मिले, लेकिन आपको कर्तव्य के प्रति जागरूक रहना होगा। कोई भी नगर निगम आए तो साफ-सुथरी छवि मन में लेकर जाए।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में सांसद डॉ। एसपी सिंह बघेल, फतेहपुरसीकरी सांसद राजकुमार चाहर, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष डॉ। रामशंकर कठेरिया, मेयर नवीन जैन, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, अपर नगर आयुक्त केबी सिंह समेत अन्य शहरों से आए मेयर मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive