- एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने के विरोध में शहर में सर्राफा कारोबारियों ने की अभूतपूर्व बंदी

- बिरहाना रोड, चौक सर्राफा समेत सभी छोटी बड़ी ज्वैलरी की दुकानों पर लगा ताला

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: आम बजट में सोने और हीरे की ज्वैलरी पर एक्साइज ड्यूटी एक फीसदी बढ़ाने के विरोध में बुधवार से उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन समेत कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन की ओर से भी तीन दिन की बंदी का आवाह्न किया गया। इस बंदी को सभी क्षेत्रीय कमेटियों ने सपोर्ट किया। जिसका असर यह हुआ कि बिरहाना रोड, चौक सर्राफा के अलावा पीली कोठी, नयागंज, सीसामऊ, गोविंदनगर, पीपीएन मार्केट, स्वरूप नगर समेत हर इलाके में ज्वैलरी शोरूम और छोटी दुकानें तक बंद रहीं। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक इतनी बड़ी बंदी कई सालों बाद हुई है।

बढ़ेगा कारोबारियों का उत्पीड़न

कानपुर महानगर सर्राफा एसोसिएशन के महामंत्री पंकज अरोड़ा ने बताया कि एक्साइज बढ़ाने के विरोध में वरिष्ठ सांसद मुरली मनोहर जोशी को भी संगठन की तरफ से एक ज्ञापन दिया गया है। जिसमें कर बढ़ाने का विरोध किया गया है। उन्होंने बताया कि यह आदेश उन कारोबारियों पर लागू होगा, जिनका सालाना ग्रॉस प्रोडक्शन 6 करोड़ से ज्यादा का होगा। इससे ट्रेड टैक्स अधिकारी छोटे कारोबारियों को इसकी परिधि में लाने की कोशिश करेंगे, जिससे सर्राफा कारोबारियों का उत्पीड़न बढ़ेगा।

दो दिन और रहेगी बंदी

सहालग के सीजन में सर्राफा कारोबारियों की बंदी का असर देखने को मिला। उत्तर प्रदेश सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष महेश जैन ने बताया कि बुधवार को बंदी के दौरान बिरहाना रोड में प्रदर्शन भी किया गया। यह बंदी गुरूवार और शुक्रवार को भी रहेगी। चौक सर्राफा में भी सर्राफा कारोबारी गुरूवार को विरोध प्रदर्शन करेंगे।

Posted By: Inextlive