- शहर को स्वच्छता की पटरी पर लाने के लिए कवायद

- नगर आयुक्त खुद करेंगे मॉनीटरिंग, जोनल को भी जिम्मेदारी

LUCKNOW: शहर को स्वच्छता की पटरी पर लाने के लिए निगम प्रशासन की ओर से बड़े कूड़ाघरों पर फोकस करने की तैयारी की गई है। इसके लिए सभी बड़े कूड़ाघरों की नियमित मॉनीटरिंग किए जाने का निर्णय लिया गया है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि कूड़ाघरों से नियमित कूड़ा कलेक्ट करके शिवरी प्लांट जा रहा है या नहीं। वहीं निगम प्रशासन का यही प्रयास है कि शहर से सभी कूड़ाघरों को समाप्त किया जाए, जिससे जनता को दुर्गध का सामना न करना पड़े। हर शनिवार को सफाई व्यवस्था की मॉनीटरिंग भी किए जाने का भी लक्ष्य रखा गया है। यह समीक्षा खुद नगर आयुक्त स्तर पर की जाएगी। सोमवार से नई व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

इसलिए पड़ी जरूरत

दरअसल, बड़े कूड़ाघरों से नियमित रूप से कूड़ा कलेक्ट न किए जाने के मामले सामने आ रहे थे। इसे ध्यान में रखते हुए ही नियमित मॉनीटरिंग किए जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं छोटे कूड़ाघरों को लेकर भी रणनीति बनाई गई है। इसके तहत सुबह और शाम दो बार छोटे कूड़ाघरों से कूड़ा कलेक्ट किया जाएगा।

मशीनों से सफाई

निगम प्रशासन की ओर से शहर के प्रमुख मार्गो, मार्केट एरिया आदि में मशीनों से सफाई कराए जाने की भी प्लानिंग बनाई जा रही है। हालांकि पहले भी निगम प्रशासन ने मशीन से सफाई कार्य कराए जाने का टेंडर दिया था, लेकिन बाद में स्थिति खराब मिलने के कारण टेंडर को निरस्त कर दिया गया था।

जोनल को जिम्मेदारी

सभी जोनल अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है कि वे लोग अपने-अपने जोन में छोटे और बड़े कूड़ाघरों को चिन्हित कर उनकी लिस्ट बना लें। लिस्ट की प्रति नगर आयुक्त से भी शेयर की जाएगी। लिस्ट बनने के बाद सभी की नियमित रूप से मॉनीटरिंग की जाएगी।

कैमरे भी लगाने की प्लानिंग

बड़े कूड़ाघरों के आसपास भी कैमरे लगाए जाने की प्लानिंग है। ये सभी कैमरे सीधे कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से जोड़े जाएंगे, जिससे कंट्रोल रूम में बैठा कर्मचारी सीधे यह देख सकेगा कि कूड़ाघरों से कूड़ा कलेक्ट कर शिवरी प्लांट जा रहा है या नहीं।

वर्जन

शहर में कहीं भी कूड़ाघर न रहे, इसके लिए प्लानिंग बनाई जा रही है। कई जगह कॉम्पैक्टर लगाए जा चुके हैं। वहीं अब बड़े कूड़ाघरों के आसपास भी कैमरे लगाए जाने की प्लानिंग है।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive