4499 है जिले में कुल आंगनबाडी केंद्रों की संख्या

10 केन्द्र प्रत्येक ब्लॉक से चिन्हित किए जाने वाले हैं

200 होगी मॉडल में तब्दील होने वाले केन्द्रों की संख्या

-चिन्हीकरण का काम शुरू, निर्धारित किए जाएंगे मानक

-प्रत्येक ब्लॉक से चुने जाने हैं दस आंगनबाड़ी केंद्र

PRAYAGRAJ: बच्चों और महिलाओं के लिए अच्छी खबर है। जिले के दो सौ आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडल केंद्र बनाया जाएगा। इसमें से प्रत्येक ब्लॉक से चुने गए दस केंद्र शामिल होंगे। सरकार ने इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश जारी किए हैं। इसका उददेश्य लाभार्थियों को बेहतर सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराना है। मॉडल केंद्र बनाए जाने के तहत इनमें कई तरह के बदलाव भी किए जाने हैं।

देनी होगी सेंटर्स की डिटेल

आदर्श आंगनबाड़ी केंद्र पर भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप बच्चों के लिए खिलौने, मेडिसिन, वजन मशीन आदि रखी जाएगी। यहां विभिन्न प्रकार के चार्ट लगे होंगे, जिन पर विभिन्न रंगों में पशु, पक्षियों, फलों, सब्जियों, फलों के चित्र की पेंटिंग लगी होंगी। जिले के ऐसे सर्वश्रेष्ठ मॉडल आदर्श केंद्रों का विवरण, कार्यकर्ताओं व सुविधाओं की तस्वीरों और सर्वश्रेष्ठ होने का कारण भी उपलब्ध कराया जाना होगा। इस संबंध में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक ने सीधे निर्देश जारी किए हैं। मानकों के आधार पर केंद्रों का चिन्हीकरण जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

मॉडल केंद्र बनाने के लिए निर्धारित मानक

-केंद्र का अपना स्वयं का भवन हो।

- इनडोर एक्टिविटीज के लिए सुसज्जित कमरा।

-पुष्टाहार रखने के लिए स्टोर व कुक्ड मील बनाने के लिए किचन।

-चाइल्ड फ्रेंडली टायलेट होना चाहिए।

-आउटडोर एक्टिविटीज के लिए बाउंड्रीवाल भी होना चाहिए।

-स्वच्छ पेयजल के लिए हैंडपंप भी स्थापित होना चाहिए।

-हाथ साफ करने के लिए पानी की टंकी का होना जरूरी।

जिले के दौ सौ केंद्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र में तब्दील किया जाना है। यहां पर सभी फैसिलिटीज मौजूद होंगी। ऐसे केंद्रों के चिन्हीकरण के लिए कुछ मानक तय किए गए हैं। जिनके आधार पर चयन की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

-मनोज राव, जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रयागराज

Posted By: Inextlive