PRYAGRAJ: लगातार डिजिटल होते व‌र्ल्ड में साइबर क्राइम के खतरे भी बेशुमार हैं। इसमें भी फाइनेंशियल साइबर क्राइम के मामले सबसे ज्यादा होते हैं। आए दिन सुनाई देता है कि किसी ने ओटीपी पूछकर फलां का पैसा उड़ा दिया। ऐसे मामलों में थोड़ी सी अलर्टनेस और अवेयरनेस से आप खुद को सेफ रख सकते हैं। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर और साइबर एक्सपर्ट डॉ। राहुल पटेल दे रहे हैं साइबर क्राइम से बचने के टिप्स

किसी से शेयर न करें पासवर्ड

-अपने पासवर्ड, ओटीपी और पैटर्न लॉक को किसी से शेयर न करें।

-पासवर्ड हमेशा स्ट्रांग बनाएं, जिसमें 10 या अधिक लेटर्स, सिंबल, कैरेक्टर्स, नम्बर्स का मेल हो। इसके साथ पैटर्न लॉक भी रखें।

-दोनों का मिक्स रखने पर यदि एक की सिक्योरिटी ब्रीच भी होगी तो दूसरा आपको नुकसान से बचा लेगा।

-डिफरेंट साइट्स पर अपने पासवर्ड को रिपीट न करें और समय-समय पर अपने पासवर्ड्स को बदलते रहें।

अच्छा एंटीवायरस यूज करें

-फाइनेंशियल सायबर क्राइम का शिकार होने से बचने हेतु अपने डेटा को सदैव सुरक्षित रखें। सोशल साइट्स पर कम से कम शेयर करें। अच्छे किस्म का एन्टीवायरस यूज़ करें।

-एडल्ट वेबसाइट्स से दूरी बनाकर रखें क्योंकि हैकर्स यहां से आपकी प्राइवेट जानकारियां हासिल कर आपको आसानी से चपत लगा सकते हैं।

-सीसीटीवी वाले एरियाज, जैसे मेट्रो, मॉल और दूसरे पब्लिक एरियाज में मोबाइल या लैपटॉप में अपना पासवर्ड डालते समय दोनों हाथ यूज करें।

-ऐसी जगहों पर यही एटीएम का पिन डालते समय भी करें। एक हाथ से पासवर्ड डालने से कीपैड दिखता है जो गलत और असुरक्षित तरीका है।

फेक वेबसाइट से बचें

-हमेशा ओरिजिनल वेबसाइट पर जाकर ही कोई ट्रांजैक्शन करें। कोई भी ट्रांजैक्शन जल्दबाजी या हड़बड़ी में न करें।

-सही वेबसाइट पर https://www यूआरएल ((url) के माध्यम से ही जाएं। -अननोन सोर्स या नोन सोर्स कहीं से मिले लिंक के माध्यम से कोई भी ट्रांजैक्शन एवॉयड करें।

-हरेक ट्रांजैक्शन के बाद लॉग-आउट करें तथा अपनी पर्सनल एवं प्राइवेट डेटा को लॉक करके रखें।

-अपनी सोशल मीडिया सेटिंग्स को ठीक से मैनेज करें।

-वर्कप्लेस पर मोबाइल और लैपटॉप बंद करके ही रखें।

ट्रांजैक्शन के वक्त रहें अलर्ट

-बैंकिंग ट्रांजैक्शन के लिए ऐसे अकाउंट्स यूज करें, जिसमें बैलेंस कम हो। इससे कोई अनहोनी होती है तो भी नुकसान कम होगा।

-मोबाइल से ट्रांजैक्शन के बाद लॉगआउट जरूर करें।

-सिक्योरिटी ब्रीच की शंका होने पर अपने बैंक अकाउंट्स से जुड़े क्रेडिट-डेबिट का‌र्ड्स को तुरंत बंद करा दें तथा साइबर पुलिस का सहयोग लें.्र

Posted By: Inextlive