फैक्ट फाइल

14वें

कॉन्वोकेशन का यूपीआरटीओयू में हुआ आयोजन

18

मेधावियों को कन्वोकेशन में मिले गोल्ड मेडल

2018

दिसंबर से जून 2019 तक के एग्जाम्स में पासआउट स्टूडेंट्स को मिली उपाधि

इन्हें मिली डिग्री

27 हजार कुल स्टूडेंट्स

15560 ब्वॉयज

11115 ग‌र्ल्स

09 रिसर्च स्टूडेंट्स

-सरस्वती कैंपस स्थित तिलक ऑडिटोरियम आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुई चांसलर आनंदी बेन पटेल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आज के समय में यूनिवर्सिटी के सामने टफ चैलेंजेज हैं। आज के वक्त में पढ़ाई ऐसी होनी चाहिए जो रोजगारपरक हो। यह बातें गवर्नर आनंदी बेन पटेल ने उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपेन यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को 14वें कॉन्वोकेशन के दौरान कहीं। इस मौके पर चांसलर गवर्नर आनंदी बेन पटेल व चीफ गेस्ट फाउंडर सचिव विकास भारती रांची पद्मश्री अशोक भगत समेत अन्य गेस्ट्स मौजूद रहे। यूनिवर्सिटी के सरस्वती कैंपस में स्थित तिलक ऑडिटोरियम में सभी गेस्ट्स का शानदार ढंग से स्वागत किया गया।

पढ़ाई का मतलब नौकरी नहीं होता

कॉन्वोकेशन के दौरान अपने सम्बोधन में चीफ गेस्ट पद्मश्री अशोक भगत ने कहा कि पढ़ाई का मतलब नौकरी नहीं होता। अधिक पढ़ा तो घर छोड़ दिया और कम पढ़ा तो हल छोड़ दिया। काम करने वाले को डिग्री मिलेगी तभी समस्याओं का समाधान होगा और देश में शांति होगी। भारत एक कृषि प्रधान देश होने के बाद भी आज यहां पर कृषि को लेकर लोग में संभावनाएं खोजने की इच्छा खत्म होती जा रही है। सैकड़ों एकड़ खेत पड़े हैं, लेकिन आज उनमें कोई काम करने वाला नहीं है।

रोजगारपरक हो सिलैबस

इस मौके पर चांसलर गवर्नर गवर्नर आनंदी बेन पटेल भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि नेक्स्ट सेशन से गवर्नमेंट स्कीम्स को लेकर अवेयरनेस फैलाने के लिए भी अलग से सिलैबस शुरू होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव गोद लेने से वहां तक अगर सरकार नहीं पहुंच पाती है, तो छात्र ही वहां की दशा सुधारने में मददगार साबित हो सकते है। कहा कि 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया गया। लेकिन पहले हमको देखना और सोचना होगा कि हमारा फर्ज क्या है। जब हम अपना फर्ज पूरा करेंगे तो अधिकार स्वयं ही मिल जाएगा।

पुस्तक का हुआ विमोचन

इस दौरान गवर्नर ने पूर्व माध्यमिक विद्यालय बारी के स्टूडेंट्स के साथ ही सहायक समूह की दीदियों व ज्वाला देवी विद्या मंदिर इंटर कालेज के स्टूडेंट्स को हरित फल, स्कूल बैग व पुस्तक भेंट की। प्रोग्राम के दौरान कुलाधिपति द्वारा सर्व समावेशी संस्कृति कुंभ नाम की पुस्तक का विमोचन भी किया गया। कॉन्वोकेशन के दौरान विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, दिव्य प्रेम सेवा मिशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ। आशीष गौतम, कुलपति प्रो। कामेश्वर नाथ सिंह समेत अन्य लोग ने अपने विचार रखे।

Posted By: Inextlive