-थरवई में एटीएम और सीएवी नंबर नोटकर रिश्तेदार को चूना लगा रहे थे दो युवक

-झूंसी में मकान मालकिन के एटीएम का मिसयूज कर युवक ने कर डाली हजारों की शॉपिंग

PRAYAGRAJ: लालच और फरेब इंसानी जज्बात हैं। जब इंसान पर यह जज्बात हावी हो जाते हैं तो अपनों और गैरों का फर्क भूल जाते हैं। टेक्नोलॉजी के मिसयूज से लोग अपनों को ही चूना लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। साइबर सेल में दर्ज थरवई और झूसी के दो मामलों में यही देखने को मिला। थरवई में जहां दो युवकों ने अपने मामा-मामी और चाचा-चाची का एटीएम बदलकर उन्हें चूना लगा दिया। थरवई पुलिस ने साइबर सेल की मदद से दोनों युवकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। वहीं झूंसी में एक मामले में एक युवक ने अपने मकान मालिक को नहीं बख्शा।

केस-1

पहला मामला थरवई एरिया का है। यहां कांदी थाना थरवई निवासी संदीप कुमार पुत्र देवेन्द्र कुमार ने धर्मेद्र के साथ मिलकर अपने चाचा-चाची को चूना लगा दिया। दोनों युवकों ने पहले अपने रिश्तेदार का एटीएम कार्ड नंबर और सीएवी नंबर नोट कर लिया। इसके बाद बड़े ही शातिर अंदाज में उनके मोबाइल का सिम भी बदल दिया। इस सिम को दोनों युवकों ने अपने मोबाइल में लगा लिया। दोनों लोगों ने एटीएम की जानकारी और सिम कार्ड की मदद से गूगल पे पर एक अकाउंट भी बना लिया। इसमें उन्होंने एक लाख 80 हजार रुपए भी एड कर दिए। इसके बाद दोनों ने जमकर ऑनलाइन शॉपिंग शुरू की। दोनों ने अपने रिश्तेदार का सिम पहले ही बदल लिया था। इससे उन्हें अपने अकाउंट से पैसे कटने की जानकारी नहीं मिल पाती थी।

ऐसे खुली पोल

दोनों ने अपने रिश्तेदार के मोबाइल में जो सिम लगाया था वह बेकार था। जब बहुत दिन तक सिम काम नहीं किया तो रिश्तेदार ने नया सिम लेकर एक्टिवेट कराया। नया सिम एक्टिवेट होते ही उनके मोबाइल पर ऑनलाइन शॉपिंग पर पैसे खर्च करने के मैसेजेज आने लगे। इससे परेशान होकर रिश्तेदार ने साइबर सेल में मामले की शिकायत की। जब वहां से जांच की गई तो दोनों का खेल खुल गया। पुलिस ने दोनों को पकड़कर सलाखों के पीछ भेज दिया। पुलिस ने दोनों के पास से ऑनलाइन शॉपिंग के माध्यम से खरीदे गए तीन मोबाइल, एक कैमरा, एक एलईडी टीवी और दो साउंड स्पीकर बरामद किया।

केस-2

वहीं दूसरा मामला झूंसी थाने एरिया का है। कुकुढा हंडिया निवासी विजेन्द्र कुमार पुत्र राजेन्द्र झूंसी इलाके में किराए के मकान में रहकर तैयारी करता था। यहां उसने कुछ ही समय में अपनी घर की मालकिन का भरोसा जीत लिया। इसीका फायदा उठा कर उसने मकान मालकिन साधना सिंह के एटीएम की जानकारी ली। उसने अपने शौक पूरे करने के लिए ऑनलाइन चालीस हजार रुपए की शॉपिंग डाली। पुलिस इसके पास ऑनलाइन किए गए कपड़े और मोबाइल को बरामद किया है।

Posted By: Inextlive