-दीपावली के मौके पर शासन ने सभी लैब को दिया सात दिन के भीतर जांच रिपोर्ट देने के आदेश

-फटाफट होगी कार्रवाई, मार्केट में जाएगा मिलावट नहीें करने का मैसेज

PRAYAGRAJ: दिवाली पर मिलावट करने वालों को सबक सिखाने के लिए शासन ने नई व्यवस्था जारी कर दी है। मार्केट में जांच कर जितने भी सैंपल भेजे जा रहे हैं उनकी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर वापस भेजनी होगी। इसके लिए यूपी की तमाम लैब को 24 घंटे काम करने के आदेश दिए गए हैं। सरकार के इस कदम का मतलब मिलावटखोरों को जलील कर सबक सिखाना है।

पहली बार उठाया कदम

आमतौर पर खाद्य पदार्थो के सैंपल की जांच रिपोर्ट तीस दिन के भीतर आती थी। कभी-कभी इनके आने में चालीस दिन भी लग जाते हैं। लेकिन दिवाली पर पहली बार शासन ने नया आदेश जारी किया है। खाद्य सुरक्षा विभाग को आदेश दिया गया कि आप उसी दिन सैंपल को जांच के लिए लैब भेज दें। इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर वापस भेज दी जाएगी। ऐसे में जिनके सैंपल में मिलावट सामने आएगी, उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई हो सकेगी।

उसी दिन रवाना होते हैं सैंपल

आदेश के अंतर्गत प्रतिदिन विभाग की ओर से सैंपल को जांच के लिए लखनऊ भेजा जा रहा है। इसके लिए विशेष मैसेंजर लगाए गए हैं। इनका काम बिना देरी किए सैंपल को लैब ले जाना है। हालांकि यह प्रॉसेस पूरी तरह गोपनीय है। माना जा रहा है कि दिवाली से पहले कई सैंपल की जांच रिपोर्ट आ जाएगी। जिसके आते ही संबंधित मिलावटखोरों के खिलाफ मुकदमा कायम कराया जाएगा। अधिकारियों की माने तो मीडिया के जरिए ऐसे लोगों का नाम और उनके खिलाफ कार्रवाई को भी हाईलाइट किया जाना है।

चलाया जा रहा विशेष अभियान

बता दें कि पूरे प्रदेश में बड़े पैमाने पर दिवाली के मौके पर मिलावटखोरों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत खाने में कलर, तेल, खोवा, मसाले, मैदा आदि की जांच की जा रही है। खासकर कलर में मिलावट की जांच के आदेश दिए गए हैं। देर से रिपोर्ट आने पर लोग भूल जाते हैं और ऐसे में मिलावटखोरों के खिलाफ हुई कार्रवाई का पता नहीं चलता। नए आदेश के बाद आम जनता को तत्काल पता लग जाएगा कि जिसके यहां से सामान आया था वह मिलावटखोर था।

रिपोर्ट टाइम से नहीं आने पर कार्रवाई में विलंब होता था। त्योहार के आसपास मिलावट का भंडाफोड़ होने पर पब्लिक को भी पता चलेगा कि उसके साथ कितना विश्वासघात हो रहा है। उम्मीद है कि एक से दो दिन में रिपोर्ट आ जाएगी।

-केके त्रिपाठी, सीएफओ, प्रयागराज

Posted By: Inextlive