7336 कुल पदों पर होनी है नियुक्ति

4236 असिस्टेंट लोको पायलट के पद

3100 टेक्नीशियन के हैं पद

936 असिस्टेंट लोको पायलट की अक्टूबर 2019 में हो चुकी है ज्वॉइनिंग

6400 पदों पर कर रहे इंतजार

ऐसे चली प्रक्रिया

-फरवरी 2018 में एएलपी, टेक्नीशियन, जूनियर इंजीनियर के साढ़े पांच हजार पदों पर भर्ती के लिए जारी हुआ नोटिफिकेशन

-अगस्त 2018 में सीबीटी 1, जनवरी 2019 में सीबीटी 2 और मई 2019 में सीबीटी-3 एग्जाम हुआ

-जुलाई 2019 में मेडिकल टेस्ट किया गया

-सितंबर 2019 में फाइनल रिजल्ट जारी हुआ

-रेलवे के चयनित एएलपी, टेक्निशियन ट्वीट कर लगातार पूछ रहे हैं सवाल

-आखिर कब होगी ज्वॉइनिंग, ट्रेनिंग का भी है इंतजार

PRAYAGRAJ: एनसीआर में खाली पड़े पदों पर भर्ती की रफ्तार भी गजब सुस्त है। असिस्टेंट लोको पायलट, टेक्नीशियन और जूनियर इंजीनियर के 7,336 पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में पहले ढाई साल लगाए। एग्जाम्स क्लीयर करने के बाद साढ़े सात हजार से अधिक कैंडिडेट्स सेलेक्ट हो गए। अब पिछले दस महीने से ज्वॉइनिंग लेटर मिलने और ट्रेनिंग शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। कैंडिडेट्स को समझ नहीं आ रहा कि सारे एग्जाम्स पास करने के बाद खुद को नौकरीवाला मानें या फिर बेरोजगार? यह कैंडिडेट्स ट्वीट कर लगातार सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर कब होगी उनकी ज्वाइनिंग?

कब तक करें इंतजार

सेलेक्टेड कैंडिडेट्स द्वारा पिछले चार महीने में हजारों ट्वीट किए जा चुके हैं। डीआरएम प्रयागराज की तरफ से इसका बस एक लाइन में जवाब दिया जा रहा है, 'एक्शन विल बी टेकेन एज पर एक्सटेंट सेफ्टी इंस्ट्रक्शन बेस्ड ऑन ट्रेनिंग कैपेसिटी.' गौरतलब है कि एनसीआर का प्रयागराज मंडल सबसे बड़े मंडल में एक है। इसके बाद भी ट्रेनिंग शुरू नहीं कराई जा रही है। 17 मार्च को एनसीआर हेडक्वॉर्टर की तरफ से प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडल के लिए ट्रेनिंग शिड्यूल जारी किया है। इसके अनुसार कैंडिडेट्स की ट्रेनिंग पूरी होने में अभी दो साल और लग जाएंगे। इस तरह 2022 अप्रैल में ट्रेनिंग पूरी होगी। यानी ढाई साल इंतजार के बाद सेलेक्शन हुआ और ज्वॉइनिंग के लिए दो साल और इंतजार करना होगा।

ट्वीट में बयां कर रहे दर्द

रेल मंत्री जी आरआरबी ने तीन चरण की परीक्षा सीबीटी-1,2,3 को पास करने को कहा। हमने पास किया। फिर ए-1 मेडिकल भी क्लीयर किया। लेकिन पैनल के छह माह बाद भी नियुक्ति नहीं मिली।

मिलन मंडल

डीआरएम प्रयागराज आपने एक्शन अगर सही वक्त पर लिया होता तो अन्य बोर्ड के अभ्यर्थियों की तरह हमारी भी ज्वॉइनिंग छह महीने पहले ही हो जाती। कृपया अब तो ज्वाइनिंग करा दीजिए।

-रेलवे चयनित बेरोजगार बृजेश

सर आपसे विनती है हमारी ज्वॉइनिंग पर भी थोड़ा ध्यान दीजिए। हम इलाहाबाद डिवीजन के एएलपी सेलेक्टेड हैं। लेकिन हमारी बात को नहीं सुन रहे और ज्वाइनिंग को टाल रहे हैं।

-रेलवे चयनित बेरोजगार लोको पायलट

देश के हजारों अभ्यर्थी अपने सुनहरे सपनों से मात्र एक कदम की दूरी पर हैं। दिन रात एक करके यहां तक पहुंचे हैं। परिवार, समाज में उपहास के पात्र हैं। कृपया शीघ्र ज्वॉइनिंग देने का कष्ट करें।

-बलवंत यादव

साहब मेरी ज्वाइनिंग दे दो। हमने एग्जाम पास किया है। मेडिकल पास किया है। डीवी भी करा लिया है। ढाई साल वेट भी कर लिया है, अब तो दे दो मेरी ज्वाइनिंग।

-अनिरूद्ध यादव

सहायक लोकोपायलट के पद पर चयनित अभ्यर्थियों को डिवीजन अलॉटमेंट के बाद भी नियुक्त पत्र जारी नहीं किया जा रहा है। कृपया सभी चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी किया जाए।

अभिषेक शुक्ला

कोरोना महामारी के चलते आरआरबी जेई, सीएमए के उम्मीदवारों के घर ज्वाइनिंग लेटर पहुंच गए हैं। आरआरबी एएलपी टेक उम्मीदवारों को आरआरबी अफसर ये कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं कि कोरोना के कारण ज्वॉइनिंग नहीं हो सकती है। ये कैसा इंसाफ है?

-एक रेलवे चयनित बेरोजगार

महोदय अभ्यर्थियों ने दिन रात परिश्रम करके सफलता पाई है। पर मेडिकल के 10 माह बाद भी ज्वाइनिंग आखिर क्यों नहीं हुई? महोदय कृपया करके सभी अभ्यर्थियों की नियुक्त शीघ्र कराने की कृपा करें।

-हेमंत सिंह

Posted By: Inextlive