-दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने ऑर्गनाइज किया स्कूलों में हेल्थ चेकअप कैंप

-डाक्टर्स ने बच्चों की आंख, दांत, हाइजीन और दूसरी प्रॉब्लम्स जांची

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इमामी हेल्दी एंड टेस्टी प्रजेंट्स 'हेल्दी फूड, हेल्दी स्कूल' एक्टिविटी का सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। इसके तहत सोमवार को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की ओर से रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज और संस्कार इंटरनेशनल स्कूल में बच्चों के लिए हेल्थ चेकअप कैंप ऑर्गनाइज किया गया। डॉक्टर्स की टीम ने बच्चों का फुल हेल्थ चेकअप किया। इस दौरान बच्चों में अंडरवेट होना, विटामिन की कमी और डेंटल केयर से रिलेटेड प्रॉब्लम्स सामने आई। डॉक्टर्स ने बच्चों को एडवाइस देने के साथ, प्रॉपर ट्रीटमेंट के लिए हॉस्पिटल भी बुलाया। साथ ही जिन बच्चों की आई-साइट वीक मिली, उन्हें चश्मा सजेस्ट किया गया।

हेल्दी डाइट से दूर होगी प्रॉब्लम्स

राजापुर एरिया में स्थित रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज और सुलेमसराय, साकेत नगर स्थित संस्कार इंटरनेशनल स्कूल में अलग-अलग समय पर हेल्थ कैंप आयोजित हुआ। इस दौरान यहां पर एमडीआई, एमएलएन मेडिकल कॉलेज और डेंटल एसोसिएशन के डॉक्टर्स मौजूद रहे। डॉक्टर्स ने बच्चों की हाइट और वेट के साथ उनके अदर हेल्थ इश्यूज पर चर्चा की। कई बच्चों में लंबाई के हिसाब वजन कम पाया गया। सातवीं और आठवीं क्लास की ग‌र्ल्स में खून की कमी की प्रॉब्लम मिली। इस पर डॉक्टर्स ने बच्चों को हेल्दी डायट लेने की एडवाइस दी। बताया कि हेल्दी फूड लेने के लिए जरूरी है कि प्रोटीन और विटामिन से युक्त ऑयल यूज किया जाए। इससे उनकी हेल्थ बेहतर होगी और ग्रोथ भी प्रॉपर ढंग से होगी।

ये प्राब्लम हुई डिटेक्ट

समस्या परसेंटेज

ग‌र्ल्स में एनीमिया 20-25

अंडर वेट 30-40

विजन प्रॉब्लम 10-15

हाईजीन प्रॉब्लम 30-40

दांत में कीड़े और प्रॉपर ब्रशिंग नहीं 50- 60

विटामिन ए और सी की कमी 30-40

इन्होंने किया हेल्थ चेकअप

1- डॉ। आशीष त्रिपाठी

2 - डा। स्वाति सिंह

3 - डॉ। निहारिका निगम

4 - डॉ। विनोद कुमार

5 - डॉ। एसएस सिन्हा

6- डॉ। पीयूष एमडीआई

आज पैरेंट्स जानेंगे पैरेटिंग के टिप्स

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की ओर से सोमवार को आयोजित हेल्थ चेकअप कैंप के बाद मंगलवार को रानी रेवती देवी सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज और संस्कार इंटरनेशनल स्कूल में पैरेंटिंग पर सेमिनार का आयोजन किया गया है। इसमें एक्स‌र्ट्स पैरेंटेंस को बेहतर पैरेंटिग के साथ ही बच्चों कील हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए टिप्स भी देंगे। इसके साथ ही बच्चों के फूड में किन विटामिन और मिनरल की कितनी मात्रा होनी चाहिए। इनको कैसे घर में बने डायट में शामिल किया जाए, जैसी चीजों की सलाह सिटी के फेमस डायटीशियन और चीफ शेफ देंगे।

Posted By: Inextlive