बीसीआई, यूपी बार काउंसिल, प्रमुख सचिव न्याय व बार संगठनों को नोटिस

prayagraj@inext.co.in

कोरोना महामारी से निपटने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन घोषित है। इससे कोर्ट भी बंद है। अदालतों की बंदी के कारण आर्थिक संकट से जूझ रहे अधिवक्ताओं व मुंशियों की इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सुध ली है। कोर्ट ने कहा है कि वकीलों व मुंशियों की भुखमरी की स्थिति में राहत की मांग में अर्जियां आ रही हैं। हाईकोर्ट के पास ऐसे संसाधन (फंड) नहीं हैं, जिससे वह इनकी मदद कर सके। सरकार नागरिकों को खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। लेकिन, लाखों लोग ऐसे हैं जिनकी रोजी-रोटी अदालतों पर निर्भर है।

बार को उठाया चाहिये कदम

अधिवक्ता अधिनियम के तहत वकीलों की कल्याणकारी योजनाएं बनाने का अधिकार बार काउंसिल ऑफ इंडिया, यूपी बार काउंसिल सहित हाईकोर्ट व जिला बार संगठनों की है। उन्हें इस संबंध में कदम उठाना चाहिए। इसको लेकर कोर्ट ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया के सचिव, यूपी बार काउंसिल के सचिव, प्रमुख सचिव न्याय उत्तर प्रदेश, इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के महासचिव, एडवोकेट एसोसिएशन के सचिव व अवध बार एसोसिएशन के सचिव को नोटिस जारी करके 15 अप्रैल तक जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा कि जवाब ई-मेल के जरिए भेजे जाएं। फिर 15 अप्रैल को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस मुद्दे पर सुनवाई की जाएगी। कोर्ट ने जानना चाहा है कि अधिवक्ताओं व मुंशियों की भुखमरी की स्थिति में राहत देने के लिए बार काउंसिल एवं बार एसोसिएशन ने क्या कदम उठाए हैं? यह आदेश चीफ जस्टिस माथुर और जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा की खंडपीठ ने स्वत: कायम जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए दिया है।

यूपी बार काउंसिल में बढ़ेगी कार्य की समयसीमा

लॉकडाउन के मद्देनजर यूपी बार काउंसिल मुख्यालय प्रयागराज में अवकाश घोषित है। इसके चलते नए अधिवक्ताओं का रजिस्ट्रेशन, मृतक अधिवक्ताओं के परिजनों को सहायता देने की प्रक्रिया सहित मुख्यालय में होने वाले सारे काम रुक गए हैं। काउंसिल में प्रतिदिन सैकड़ों अधिवक्ताओं का रजिस्ट्रेशन किया जाता है। लेकिन, लॉकडाउन के कारण वह प्रक्रिया रुकी है। इसको देखते हुए लॉकडाउन खत्म होने के बाद कार्य की समयसीमा सुबह नौ से शाम छह बजे तक कर दी जाएगी। काउंसिल ने यह निर्णय अधिवक्ताओं की सहूलियत के लिए लिया है।

लॉकडाउन के कारण काउंसिल का काम पिछड़ता जा रहा है। प्रदेशभर के हजारों अधिवक्ताओं का काम लंबित हो गया है। अपना काम कराने के लिए उन्हें ज्यादा दिन प्रतीक्षा न करनी पड़े उसके लिए लॉकडाउन के बाद काउंसिल में कार्य करने की समयसीमा बढ़ाई जाएगी।

हरिशंकर सिंह

अध्यक्ष, यूपी बार कौंसिल

Posted By: Inextlive