PRAYAGRAJ: कुंभ में प्रमुख स्नान पर्वो पर नियमित यात्रियों को रोका नहीं जाएगा। वह टिकट दिखाकर जंक्शन के भीतर जा सकेंगे। उन्हीं यात्रियों को अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी जिनकी ट्रेन प्लेटफार्म पर आने वाली होगी। ऐसा करके भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा। यह बात डीआरएम अमिताभ ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता के दौरान कही। उन्होंने कहा कि सिविल लाइंस साइड से सिर्फ निकासी होगी। उधर से किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा। सिटी साइड से यात्रियों को प्रवेश दिया जाएगा।

चप्पे-चप्पे पर रखी जाएगी नजर

उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर जंक्शन परिसर में केंद्रीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। इससे सीसीटीवी के जरिए चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाएगी। प्लेटफार्म नंबर पांच के सामने सात होने पर उन्होंने कहा कि अधिकतर यात्री उससे वाफिक हैं। इसको लेकर उनके मन में कोई संशय की स्थिति नहीं है। उन्होंने बताया कि सुबेदारगंज में चल रहा काम अभी पूरा नहीं हुआ है। इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 16 दिसंबर को उसका लोकार्पण नहीं कराया जाएगा। जो काम पूरे हो गए हैं उन्ही का लोकार्पण कराया जाना है।

आकर्षण का केंद्र होगा छुक छुक इंजन

इस दौरान जंक्शन के सिटी साइड पर डीआरएम ने 25 साल बाद भाप के इंजन को इलेक्ट्रिक मोटर से स्टार्ट किया तो लोगों के कोतूहल का ठिकाना नही रहा। नैरो गेज का स्टीम लोकोमोटिव (भाप का इंजन) नंबर 72 जेड बी इस कुंभ में लोगों के आकर्षण का केंद्र रहेगा। बता दें कि स्टीम इंजन 1953 में डब्ल्यूबी बैगनाल लिमिटेड द्वारा बनाया गया था। इसका उपयोग भारतीय रेलवे के नैरोगेज सेवा के लिए किया जाता था। जिसका मूल शेड गोधरा था। इसको 25 फरवरी 1993 को रेल सेवा से हटा लिया गया। जंक्शन के सिटी साइड में एक अप्रैल 2003 से इंजन रखा है।

Posted By: Inextlive