-शहर पश्चिमी और दक्षिणी के मरीजों के लिए नहीं है जांच की सुविधा

-सभी संसाधनों की मौजूदगी के चलते हॉस्पिटल प्रशासन ने शासन को भेजा पत्र

PRAYAGRAJ: काल्विन हॉस्पिटल ने शासन से सीटी स्कैन मशीन की मांग की है। इसके लिए हॉस्पिटल प्रशासन की ओर से पत्र भी भेजा जा चुका है। अधिकारियों का कहना है कि मशीन लग जाने से मरीजों की महंगी जांच से छुटकारा मिल जाएगा। हॉस्पिटल में ही उनके लिए सस्ती सीटी स्कैन की जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। हॉस्पिटल का दावा है कि मशीन इंस्टाल करने के लिए उनके पास सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं।

पब्लिक को होगा फायदा

बता दें कि बेली हॉस्पिटल और एसआरएन हास्पिटल में सीटी स्कैन जांच की सुविधा उपलब्ध है। यह दोनों हॉस्पिटल शहर उत्तरी और पूर्वी के मरीजों को कवर करते हैं। यहां 500 रुपए में मरीजों की जांच की जाती है। प्राइवेट में इसी जांच का शुल्क पांच से 10 हजार रुपए के बीच है। ऐसे में दक्षिणी और शहर पश्चिमी के मरीजों के लिए इस जांच की सरकारी सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसके लिए काल्विन हॉस्पिटल में इस मशीन का लगाया जाना जरूरी है।

मौजूद है ट्रेंड रेडियोलॉजिस्ट

जानकारी के मुताबिक सीटी स्कैन मशीन लगाने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है। इसमें से स्पेस और हाई वोल्टेज बिजली कनेक्शन काल्विन हॉस्पिटल के पास मौजूद है। हॉस्पिटल में ट्रेंड रेडियोलाजिस्ट भी उपलब्ध हैं। डॉ। एपी शर्मा बकायदा सीटी स्कैन जांच की ट्रेनिंग हासिल कर चुके हैं। हॉस्पिटल प्रशासन का दावा है कि उनके पास मशीन इंस्टॉल करने के लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध हैं।

पैसा और ट्रांसपोर्ट दोनों होता है यूज

शहर पश्चिमी और दक्षिणी एरिया में सीटी स्कैन जांच की सरकारी सुविधा नही होने से मरीजों को बेली या एसआरएन हॉस्पिटल तक पहुंचना होता है। इनकी दूरी भी अधिक है। या तो फिर मरीजों के पास प्राइवेट में जांच कराने का महंगा विकल्प होता है। मजबूरी में उन्हें फॉलो करना पड़ता है। ऐसे में काल्विन हॉस्पिटल में सीटी स्कैन मशीन लग जाए तो हजारों मरीजों को राहत मिल सकती है।

शासन की ओर से यूपी के तमाम हॉस्पिटल्स को सीटी स्कैन सहित अन्य जांच की मशीनें उपलब्ध कराई जा रही हैं। हमारे पास सभी संसाधन उपलब्ध हैं। अभी तक तीन पत्र भेजकर शासन से मशीन की मांग की गई है। जिस पर ध्यान देने से बड़ी संख्या में मरीज लाभांवित हो सकते हैं।

-डॉ। वीके सिंह, सीएमएस, काल्विन हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive