-शहर के आसमान पर छाया रहा टिड्डियों का झुंड

-लोगों में रही दहशत, चलता रहा चर्चाओं का दौर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अचानक शहर के आसमान पर टिड्डियों के दल को देख हर किसी का दिल दहल उठा। सुबह सिटी के आसपास के इलाकों में दिखने वाला टिड्डी दल दोपहर होते-होते शहर के आसमान पर छा गए। चौक, सिविल लाइंस, कटरा समेत कोई इलाका नहीं था, जहां टिड्डी न दिखे हों। इनका झुंड देख राह चलते लोग जगह-जगह रुक गए। वहीं कुछ अपने मोबाइल से वीडियो भी बनाते नजर आए। मोहल्लों ने लोगों ने अपने घरों की खिड़कियां और दरवाजे बंद कर लिए।

शुक्र है नहीं हुआ बड़ा नुकसान

जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार सुबह टिड्डी दल यमुनापर के करछना और जसरा एरिया में बड़ी संख्या में देखे गए। मॉनीटरिंग के दौरान पता चला कि यह गंगापार के सोरांव, कौडि़हार, होलागढ़ समेत दूसरे एरिया में भी दिखने लगे। हर तरफ से टिड्डियों के हमले की सूचना आने लगी। दोपहर बाद तक सिटी के भी अलग-अलग एरिया में ट्डिडी दल दिखने लगा। हालांकि टिड्डियों के दल के जरिए किसी बड़े नुकसान की कोई सूचना शाम पांच बजे तक नहीं मिली।

चित्रकूट और रीवां की ओर से इस बार आया है दल

जिला कृषि अधिकारी अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि शुक्रवार को सिटी पहुंचे टिड्डी दल के आने की दिशा चित्रकूट और रीवा की तरफ से रही। गुरुवार तक इनकी सबसे अधिक मौजूदगी शंकरगढ़ के एरिया में देखी गई। इसके बाद ये यमुनापार, गंगापार से लेकर पूरे सिटी एरिया में हर तरफ देखी गई। इस दौरान कई एरिया में लोगों ने अपनी छतों से थालियां बजाकर टिड्डियों को दल को भगाने का प्रयास किया। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि अभी टिड्डियों के जाने को लेकर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है। बाकी नुकसान के बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है। हवा के रुख के कारण वह पूरे शहर एरिया में भी दिन भर आसमान में उड़ते रहे।

टिड्डियों के झुंड ने की शुरुआत शुक्रवार को शंकरगढ़ से होते हुए यमुनापार और गंगापार में दिखी। दोपहर बाद वह शहर एरिया में दिखने लगे। हालांकि नुकसान के बारे में अभी शाम तक कोई सूचना नहीं मिली है। सभी एरिया से जानकारी एकत्र की जा रही है।

-अश्वनी कुमार सिंह

जिला कृषि अधिकारी

Posted By: Inextlive