अभ्यर्थी से पास करवाने के नाम पर वसूले डेढ़ लाख रुपये, रिपोर्ट दर्ज

PRAYAGRAJ: लोकसेवा आयोग की एलटी ग्रेड परीक्षा में अभ्यर्थी को पास कराने के नाम पर ठगी का मामला प्रकाश में आया है। डेढ़ लाख रुपये की ठगी करने वाला शख्स आयोग में तैनात चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी ही थी। अभ्यर्थी के ससुर की शिकायत में आयोग अध्यक्ष ने मामले को संज्ञान लिया। इसके बाद सिविल लाइंस थाने में आरोपित के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज किया गया। रिपोर्ट दर्ज होने के बाद सामने आए इस मामले को लेकर महकमें में हड़कंप है।

अनुभाग अफसर ने दी तहरीर

वर्ष 2018 में लोक सेवा आयोग द्वारा की एलटी ग्रेड परीक्षा हुई थी। इस परीक्षा में सप्रू मार्ग की एक महिला भी शामिल थी। आरोप है कि परीक्षा से पूर्व अभ्यर्थी की मुलाकात आयोग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अजीत प्रताप सिंह से हुई। उसने महिला से परीक्षा में पास कराने की बात कही। उसके झांसे में आई महिला अभ्यर्थी अपने घर में इस बात की चर्चा की। घर वाले उससे मिले और जानकारी किए। आरोपित ने बताया कि विभाग में उसकी तगड़ी सेटिंग है। लेकिन पास करवाने के लिए रुपये लगेंगे। उसके कहने पर महिला अभ्यर्थी के परिजनों ने डेढ़ लाख रुपये उसे दे दिए। बाकी पैसे बाद में देने की बात हुई। परीक्षा हुई और अभ्यर्थी पास नहीं हुई। इस वह अपने रुपये मांगने लगे। आरोप यह भी है कि रुपये वापस मांगने पर वह धमकी देने लगा। एलटी ग्रेड परीक्षा में हुई इस ठगी की शिकायत महिला के ससुर ने लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष से की। अध्यक्ष ने मामले को संज्ञान लिया और जांच पड़ताल शुरू हो गई। मामले में आयोग के अनुभाग अधिकारी दिनेश प्रताप पांडेय ने मामले की तहरीर सिविल लाइंस थाने में दी। तहरीर के आधार पर आरोपित के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।

प्राप्त तहरीर के आधार पर मुकदमा लिखा गया है। प्रकरण की शिकायत आयोग के अध्यक्ष से अभ्यर्थी की ओर से की गई थी। अध्यक्ष के निर्देश पर अनुभाग अफसर द्वारा तहरीर दी गई थी।

रवींद्र प्रताप सिंह, इंस्पेक्टर सिविल लाइंस

Posted By: Inextlive