-200 सैलून वाली 10 स्पेशल ट्रेन चलाने की है तैयारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: दिल्ली-हावड़ा रूट के साथ ही अन्य टूरिस्ट प्लेसेज के लिए जल्द ही एक स्पेशल ट्रेन चलने वाली है। इस ट्रेन में बेडरूम, लाउंज, पैंट्री, टॉयलेट और किचन की फैसिलिटी भी अवेलेबल होगी। इस ट्रेन में रेलवे के सभी जोनों से मंगाए गए सैलून लगाए जाएंगे। आईआरसीटीसी जल्द ही सैलून की बुकिंग की शुरुआत भी करने वाला है।

लग्जरी सुविधाओं से लैस हैं सैलून

चेयरमैन रेलवे बोर्ड ने सैलून वाले स्पेशल ट्रेन चलाने की मंजूरी दे दी है। इसके बाद आईआरसीटीसी ने तैयारी भी शुरू कर दी है। 200 सैलून के साथ तैयार 10 स्पेशल लग्जरी टूरिस्ट ट्रेनों को आईआरसीटीसी के जरिए ही चलाया जाना है। लग्जरी सुविधाओं से लैस सैलून वाली स्पेशल ट्रेन बनाने के लिए सीआरबी के आदेश पर सेक्रेटरी एसके मिश्रा ने रेलवे के सभी जोन ऑफिसर्स व जीएम को लेटर भेज कर जोन में मौजूद सैलून को वापस मांगा है। ताकि सैलून का इस्तेमाल रेलवे की इनकम बढ़ाने और टूरिस्ट्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए किया जा सके।

जल्द ही शुरू होगी सैलून की बुकिंग

रेलवे के सभी जोनों में कुल 336 सैलून हैं। इनमें करीब 62 सैलून एसी हैं। आईआरसीटीसी ने पिछले साल मार्च में निजी एसी सैलून कोच, एसी कमरे, वॉलेट सेवा सैलून को किराए पर लेने की लागत लगभग दो लाख रुपये निर्धारित की थी। अब एक बार फिर सैलून की बुकिंग शुरू होगी। इसे आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक कराया जा सकेगा।

जंगल में निरीक्षण के लिए बनाया गया था सैलून का कांसेप्ट

रेलवे द्वारा 'सैलून' का कांसेप्ट दूर-दराज के एरिया में कई-कई दिनों तक निरीक्षण करने वाले अधिकारियों के लिए बनाया गया था। ताकि निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को परेशान न होना पड़े। जंगल में भी उन्हें रहने-खाने और सोने की बेहतर सुविधाएं मिल सकें।

मिसयूज पर नाराज हुए थे मंत्री

अधिकारियों द्वारा रेलवे के सैलून का दुरुपयोग किए जाने की जानकारी होने पर पिछले वर्ष रेल मंत्री पीयूष गोयल ने चिंता जताई थी। उन्होंने कहा था कि अधिकारी अब अपनी यात्रा को लग्जरी यात्रा बनाने के लिए सैलून का इस्तेमाल कर रहे हैं। जबकि ये गलत है। सैलून की जगह प्रत्येक जोन में निरीक्षण कार रेलवे जोन को दिया जाएगा। इसमें दोनों छोर पर खिड़कियां होंगी।

सेक्रेटरी रेलवे बोर्ड एसके मिश्रा ने सभी जोन को लेटर भेजा है। इसमें एक्सेस सैलून को वापस मांगा गया है। सभी जोनों के साथ ही एनसीआर भी अपने एक्सेस सैलून को वापस कर सकता है।

-अमित मालवीय

पीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive