23

लाख लोगों ने किया पौष पूर्णिमा पर स्नान

05

बजे भोर से शुरू हो गया था सिलसिला

10

लोग भूले-भटके शिविर में मिलाए गए

-माघ मेला के पहले स्नान पर संगम पर लाखाें ने लगाई पुण्य की डुबकी

-भोर से ही शुरू हो गया था श्रद्धालुओं के संगम आने का सिलसिला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: माघ मेला की शुरुआत से ऐन पहले तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे थे। मेला के पहले स्नान पौष पूर्णिमा पर भी मौसम का मिजाज सर्द था। लेकिन हवा के ठंडे रुख के बावजूद पुण्य की डुबकी लगाने का उत्साह कम नहीं हुआ। सुबह से ही बादलों की आंख-मिचौली के बीच धूप ने लोगों का हौसला बरकरार रखा। दिन बढ़ने के साथ संगम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती रही। शाम होते-होते पहले स्नान पर्व पर आस्था की डुबकी लगाने वालों की संख्या 23 लाख के आंकड़े तक पहुंच गई। इस दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे।

स्नान, फिर विधि-विधान से पूजन

माघ मेले के पहले स्नान पर्व पर सुबह पांच बजे से ही संगम पर डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ पहुंचने लगी। स्नान के बाद लोगों ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजन किया। मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन की ओर से विशेष इंतजाम किए गए थे। श्रद्धालुओं को मेले में भटकना न पड़े, इसकेजगह-जगह साइनेज बोर्ड लगाए गए थे। इससे श्रद्धालुओं को आने-जाने में मुश्किल नहीं हुई। गौरतलब है कि मेला क्षेत्र में आवागमन सुचारु बनाने के लिए 05 पांटून पुल बनाए गए हैं। वहीं लोगों की सुविधा के लिए हॉस्पिटल और शौचालयों का भी इंतजाम किया गया है।

तैनात रही एनडीआरएफ व जल पुलिस

माघ मेला में स्नानार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खास इंतजाम किए गए थे। स्नान घाटों के आस-पास एनडीआरएफ और जल पुलिस को तैनात किया गया था। ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी एवं एसएसपी समेत सभी आलाधिकारी भी लगातार मेला क्षेत्र का निरीक्षण करते रहे। इस दौरान दोनों अधिकारियों ने मेला के स्नान घाटों का भी निरीक्षण किया। इसके साथ ही एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया, रजनीश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक माघ मेला समेत अन्य अधिकारी भी लगातार मेला क्षेत्र का भ्रमण करते रहे। पहले स्नान पर्व पर मेला क्षेत्र में बनाए गए भूले-भटके शिविर में 10 लोगों को उनके परिजनों से मिलाया गया।

Posted By: Inextlive