-राज्यमंत्री डॉ। जीएस धर्मेश ने समाज कल्याण विभाग की योजनाओं का जाना हाल

PRAYAGRAJ: छात्रवृत्ति वितरण में कोई भी बच्चा छूटना नहीं चाहिए। इस मामले में जरा भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यह बात समाज कल्याण विभाग राज्यमंत्री डॉ। जीएस धर्मेश ने कही। वह रविवार को सर्किट हाउस में समाज कल्याण विभाग, यूपी सिडको एवं उत्तर प्रदेश के अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की मंडलीय समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर अनुसूचित जाति और सामान्य वर्ग के छात्रवृत्ति लाभांवित बच्चों की जानकारी भी मांगी।

सभी को दी जाए वृद्धापेंशन

राज्यमंत्री ने पेंशन योजना के तहत वृ़द्धावस्था पेंशन की समीक्षा करते हुए कहा कि 100 प्रतिशत वृ़द्धा पेंशन दी जाए और लंबित प्रकरणों को यथाशीघ्र दूर किया जाए। उन्हाेंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की समीक्षा करते हुए प्रतापगढ़ की प्रगति रिपोर्ट पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि कि समय रहते लक्ष्य की प्राप्ति कर लें। अनुसूचित जाति निर्धन परिवार के पुत्रियों की शादी योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय योजना के तहत(अनुसूचित जाति) के अ‌र्न्तगत आने वाले विद्यालयों के संचालन की जानकारी ली। साथ ही विद्यालयों की साफ-सफाई, लैब आदि की व्यवस्था अच्छी रखने के निर्देश भी दिए।

पैसा देने के बाद भी नहीं सुधर रहे हालात

राजकीय छात्रावासों की स्थिति पर नाखुशी जताते हुए कहा कि सरकार द्वारा पैसा दिया जा रहा उसका सही तरह से उपयोग करें। छात्रावासों की हालत बहुत ही दयनीय है। उन्हें जल्द से जल्द सुधारा जाये एवं अनुदानित विद्यालयों में रिक्त शिक्षकों के पद से शासन को अवगत कराते हुए सभी समस्याओं को जल्द से जल्द दूर कर ले एवं शिक्षको के पद रिक्त न रहें। पठन-पाठन व्यवस्था प्रभावित नहीं होनी चाहिए। यूपी सिडको को पीछे चल रहे कार्यो को समय से किए जाने के आदेश भी दिए। उन्हें समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। उनके द्वारा बनाए जा रहे राजकीय आवास विद्यालयों को ससमय पूरा किया जाए। उन्होंने काल्विन हॉस्पिटल में चल रहे निर्माण की भी जानकारी प्राप्त की। यूपीसिडको के अधिकारियों से राजकीय यूनानी कालेज के हो रहे निर्माण में देरी की जानकारी ली।

Posted By: Inextlive