285 केन्द्र पर पहले चरण में बोर्ड के लिए तैयार हो रहा नई व्यवस्था

181 एडेड स्कूलों की संख्या है जिले में

34 राजकीय स्कूल हैं जिले में कुल

841 वित्त विहीन स्कूल हैं

1056 स्कूल यूपी बोर्ड के

-डीआईओएस ऑफिस से कनेक्ट किए जा रहे हैं स्कूलों में लगे सीसीटीवी कैमरे

-टीचर्स के टाइम से पहुंचने से लेकर क्लासेज के रेगुलर चलने तक पर रखी जाएगी नजर

prakashmani.tripathi@inext.co.in

PRAYAGRAJ: यूपी बोर्ड के स्कूलों में क्लासेस नहीं चलतीं। टीचर्स स्कूल नहीं पहुंचते हैं। ऐसी तमाम मनमानियों को रोकने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके तहत स्कूलों में लगे सीसीटीवी कैमरे को डीआईओएस ऑफिस से कनेक्ट किया जा रहा है। वेबकास्ट के जरिए डीआईओएस ऑफिस में बैठे अधिकारी स्कूलों की निगरानी कर चुके हैं।

कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे स्कूल

डीआईओएस ऑफिस में बन रहे कंट्रोल रूम को सभी स्कूलों में लगे सीसीटीवी कैमरों को वेबकास्ट के जरिए जोड़ा जा रहा है। इसके लिए लगातार पिछले कई दिनों से एक्सप‌र्ट्स की टीम जुटी है। सभी स्कूलों के जुड़ने के बाद किसी भी समय जिले के किसी भी स्कूल की मॉनिटरिंग की जा सकेगी। फिलहाल बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केन्द्रों को इससे जोड़ने के लिए प्राथमिकता रखी गई है। इस बारे में डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि शासन के निर्देश पर स्कूलों में रेगूलर क्लासेस के संचालन और एजुकेशन क्वॉलिटी मेंटेन करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। इससे यूपी बोर्ड के स्कूलों में पढ़ाई की स्थिति को सुधारने की कवायद की जाएगी। साथ ही क्लासेस में बच्चों की रेगुलर अटेंडेंट भी चेक की जा सकेगी।

पहले चरण में कनेक्ट होंगे 285 केन्द्र

कंट्रोल रूम के इंचार्ज अनुज त्रिपाठी ने बताया कि फ‌र्स्ट स्टेज में बोर्ड एग्जाम के लिए बनाए गए केन्द्रों को कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जा रहा है। इसके बाद सभी स्कूलों का डेटा को अपलोड करते हुए उसे कनेक्ट किया जाएगा। वहीं डीआईओएस आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि 2020 की बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए सबसे पहले केन्द्रों के सीसीटीवी कैमरों को इससे कनेक्ट किया जा रहा है। 20 जनवरी तक सभी केन्द्र वेबकास्टिंग के जरिए कंट्रोल रूम से जुड़ जाएंगे। इससे मुख्यालय से इसकी रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

2020 की बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए सबसे पहले केन्द्रों के सीसीटीवी कैमरों को इससे कनेक्ट किया जा रहा है। 20 जनवरी तक सभी केन्द्र वेबकास्टिंग के जरिए कंट्रोल रूम से जुड़ जाएंगे। इससे मुख्यालय से इसकी रियल टाइम मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

-आरएन विश्वकर्मा, डीआईओएस

Posted By: Inextlive