82.81

करोड़ रुपए मल्टीलेवल कार पार्किंग निर्माण में होंगे खर्च

7606

स्क्वॉयर मीटर एरिया में होगा मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण

1000

कार एक बार में पार्क करने की होगी यहां पर क्षमता

02

दूसरी मल्टीलेवल पार्किंग बन जाएगी यह सिटी की

07

स्टोरी बिल्डिंग होंगी मल्टीलेवल कार पार्किंग में

24

महीने में मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण पूरा करने का है टारगेट

02

मार्च को खोली जाएगी टेंडर की टेक्निकल बिड

-महिला पॉलिटेक्निक की जमीन पर मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए ओपेन हुआ टेंडर

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रॉपर पार्किंग स्पेस सिटी की सबसे बड़ी प्रॉब्लम है। इसके चलते सिटी में अक्सर जाम की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है। इस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एक स्मार्ट कदम उठाया है। इसके तहत ऐसा इंतजाम किया जा रहा है एक बार में सौ, दौ सौ नहीं बल्कि 1000 कार एक साथ पार्क की जा सकेंगी। इस मल्टीलेवल कार पार्किंग में कॉमर्शियल स्पेस डेवलप करके अर्निग करने का भी प्लान है। सरदार पटेल मार्ग पर महिला पॉलिटेक्निक की जमीन पर शहर की सबसे बड़ी मल्टीलेवल कार पार्किंग बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है, जो दो मार्च को ओपन होना है। इस सेवेन स्टोरी मल्टीलेवल कार पार्किंग को बनाने के लिए 82.81 करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है।

कई गुना होगा बड़ा

गौरतलब है कि यह शहर की दूसरी मल्टीलेवल पार्किंग होगी। पहली मल्टीलेवल पार्किंग सुभाष चौराहे पर सरदार पटेल रोड और एमजी रोड के बीच स्थित है। लेकिन इस मल्टीलेवल पार्किंग क्षमता काफी कम है। साथ ही इसमें डिजाइनिंग लेवल पर कई इश्यूज हैं। इससे सबक लेते हुए नई मल्टीलेवल पार्किंग को ज्यादा स्पेशियस बनाया जाएगा। सरदार पटेल मार्ग पर महिला पॉलिटेक्निक की जमीन पर प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग इससे आकार में ढाई से तीन गुना बड़ी होगी।

नई तरह की होगी डिजाइन

-न्यू मल्टीलेवल कार पार्किंग को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह अपनी कॉस्ट आसानी से निकाल सके।

-सात फ्लोर के मल्टीलेवल कार पार्किंग के पांच फ्लोर पर होगा भरपूर कॉमर्शियल स्पेस।

-छठवें और सातवें फ्लोर पर होगा ओपेन टेरेस और सातवां फ्लोर रूफ टॉप होगा।

एसपी मार्ग पर महिला पॉलीटेक्निक की जमीन पर प्रस्तावित मल्टीलेवल कार पार्किंग पूरी तरह से मल्टीपरपज होगी। यहां एक साथ एक हजार गाडि़यां पार्क करने के साथ ही कॉमर्शियल स्पेस की भी पूरी व्यवस्था होगी, जहां लोग बिजनेस भी कर सकेंगे। हर तरह की हाई फैसेलिटी अवेलेबल होगी। टेंडर फाइनल होते ही काम शुरू हो जाएगा। 24 महीने के अंदर मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण पूरा हो जाएगा।

-संजीव कुमार सिन्हा

मिशन मैनेजर, प्रयागराज स्मार्ट सिटी लिमिटेड

Posted By: Inextlive