-महू से इलाहाबाद के लिए तीन जनवरी से शुरू हो रही है स्पेशल ट्रेन

-अभी तक केवल क्षिप्रा एक्सप्रेस थी अवेलेबल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कालों के काल महाकाल के दर्शन करने के इच्छुक प्रयागराजवासियों के लिए गुड न्यूज है। इसके लिए उन्हें एक नई ट्रेन का ऑप्शन मिलने जा रहा है। रेल मिनिस्ट्री तीन जनवरी से देवास, उज्जैन, इंदौर होते हुए महू तक के लिए ट्रेन चलाने जा रही है। स्पेशल ट्रेन में एसी सेकेंड के दो, एसी थ्री के तीन, स्लीपर के छह और जनरल के पांच कोच लगे रहेंगे। अभी तक प्रयागराजवासियों के पास उज्जैन के लिए केवल क्षिप्रा एक्सप्रेस का ही सहारा था।

नहीं मिल पाती थी सीट

संगमनगरी प्रयागराज को अभी तक इंदौर, उज्जैन और देवास से कनेक्ट करने के लिए एकमात्र ट्रेन क्षिप्रा एक्सप्रेस अवेलेबल है। इस ट्रेन को पकड़ने के लिए भी पैसेंजर्स को छिवकी जाना पड़ता है। वहीं क्षिप्रा एक्सप्रेस में सीटें भी लिमिटेड रहती हैं। इस वजह से इसमें लंबी वेटिंग मिलती है। इसको देखते हुए प्रयागराजवासी काफी समय से इंदौर, उज्जैन व देवास के लिए स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की मांग कर रहे थे। इस डिमांड को देखते हुए ही रेल मंत्रालय ने महू से इलाहाबाद जंक्शन के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का डिसीजन लिया है।

यह होगा रूट

04119 इलाहाबाद टु महू स्पेशल ट्रेन तीन जनवरी से प्रत्येक गुरुवार को सुबह 10.10 बजे रवाना होगी। शंकरगढ़, मानिकपुर, चित्रकूटधाम, बांदा, महोबा, झांसी, ललितपुर, बीना स्टेशन रुकते हुए रात में 22.32 बजे विदिशा, 1.25 बजे शुजालपुर, भोर में 3.15 बजे उज्जैन, 5.15 बजे देवास, 6.50 पर इंदौर और सुबह 7.30 बजे डॉ। अंबेडकर नगर महू स्टेशन पहुंचेगी।

शुक्रवार को महू से होगी रवाना

04120 महू-इलाहाबाद स्पेशल ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार को दिन में 11 बजे रवाना होगी। 11.40 पर इंदौर, 13.00 बजे देवास, 14.15 पर उज्जैन और अगले दिन यानी शनिवार की सुबह 05.30 इलाहाबाद पहुंचेगी।

प्रयागराज से उज्जैन और इंदौर जाने वाले पैसेंजर्स की संख्या ज्यादा है। पैसेंजर्स द्वारा स्पेशल ट्रेन चलाए जाने की मांग की जा रही थी। इसे ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय ने फिलहाल तीन जनवरी से 27 मार्च तक के लिए इलाहाबाद टु महू स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive