-जिला पंचायत में डेढ़ साल से नहीं निकला कोई टेंडर

-ठप पड़ा विकास कार्य, मार्च में लैप्स हो जाएगा करोड़ों का बजट

-कुर्सी की लड़ाई में पिछड़ गया जिले का विकास

PRAYAGRAJ: शहर में तो नगर निगम के जरिए विकास कार्य चल रहा है लेकिन जिले के बाकी एरिया का क्या होगा? यहां तो पिछले डेढ़ साल से कोई विकास नहीं हुआ। न तो कोई टेंडर निकला और न ही विकास के नाम पर दिए गए करोड़ों के बजट का उपयोग किया गया। कारण कई रहे, लेकिन खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ा। अगर जल्द ही कोई टेंडर नहीं निकाला गया तो मार्च में करोड़ों का बजट लैप्स हो जाएगा।

कभी कुर्सी तो कभी मानक बने कारण

जिला पंचायत में अध्यक्ष की कुर्सी की लड़ाई किसी से छिपी नहीं है। वर्तमान अध्यक्ष रेखा सिंह और पूर्व अध्यक्ष केशरी देवी पटेल के बीच अविश्वास प्रस्ताव को लेकर एक साल तक जिला पंचायत में कार्यवाही बाधित रही। डेढ़ साल के भीतर कुछ टेंडर निकले जरूर लेकिन शासन स्तर पर निर्माण कार्यो के मानक में बदलाव के चलते उन्हें निरस्त कर दिया गया। अगस्त में अपर मुख्य अधिकारी का रिटायरमेंट और इसके बाद इंजीनियर का तबादले के चलते भी टेंडर प्रक्रिया स्टार्ट नहीं की जा सकी। कुल मिलाकर डेढ़ साल में विकास प्रक्रिया पर फुल स्टॉप लगा रहा।

31 मार्च तक कैसे खर्च होगा बजट

फरवरी बीतने को है। हाल ही में नए अपर मुख्य अधिकारी और इंजीनियर की तैनाती जिला पंचायत में की गई है। अब लक्ष्य है कि 31 मार्च से पहले मौजूदा वित्तीय वर्ष के 62 करोड़ के बजट को खर्च कर लिया जाए। जिम्मेदारों का कहना है कि दो से तीन दिन के भीतर नाली, सड़क और खड़ंजा के टेंडर निकलने वाले हैं। कुल मिलाकर बजट को विकास कार्यो में लगा दिया जाएगा।

दिसंबर से पहले होना है चुनाव

बता दें कि इसी साल दिसंबर से पहले जिला पंचायत चुनाव भी होने हैं। इसकी तैयारी होली के बाद शुरू हो जाएगी। ऐसे में अगर अधिसूचना जारी हुई तो अगले वित्तीय वर्ष में भी विकास कार्य बाधित हो सकते हैं। इसलिए जिला पंचायत को जितनी जल्दी हो सके इस बजट का वारा न्यारा करना होगा। जिससे जिले में विकास की गंगा बहाई जा सके।

हमारे पास इस साल का पूरा बजट पड़ा हुआ है। अगले दो से तीन दिन में टेंडर निकलने जा रहे हैं। उम्मीद है कि 31 मार्च से पहले बजट का उपयोग कर लिया जाएगा। पब्लिक के विकास का पैसा वापस नही जाएगा, बल्कि इसका सदुपयोग करने की पूरी कोशिश की जाएगी।

-रेखा सिंह, अध्यक्ष, जिला पंचायत

Posted By: Inextlive