-बिना सुरक्षा के इंतजाम एंग्लो बंगाली मैदान पर लगी पटाखों की मार्केट

-बालू और पानी का नहीं अता-पता, फायर फाइटिंग इक्विपमेंट भी नदारद

PRAYAGRAJ: पटाखों की बाजार सज चुकी है। पहले दिन ही यहां जबरदस्त भीड़ नजर आई। लोगों ने जमकर अपनी पसंद की आतिशबाजी की खरीदारी की। लेकिन इस बीच आग से सुरक्षा के खास इंतजाम नजर नहीं आए। सबकुछ फौरी तौर पर था जबकि पटाखों की मार्केट में लाखों की कीमत के पटाखे रखे हुए थे। ऐसे में अगर कोई हादसा होता है तो इसका कौन जिम्मेदार होगा। यह एक बड़ा सवाल है।

थोक पटाखों के गोदाम में लापरवाही

सबसे ज्यादा लापरवाही का नजारा एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज नवाब युसुफ रोड के मैदान में दिखा। यहां पर पटाखों की थोक मार्केट लगाई गई है। सभी बड़े स्टॉकिस्ट यहां पर मौजूद हैं। यहां से शहर की बाकी पटाखा मार्केट को रिटेल पटाखों की सप्लाई की जाती है। लेकिन यहां पर आग से लड़ने के कोई इंतजाम नहीं थे। न तो बालू की बाल्टी नजर आई और न ही पानी के इंतजाम। फायर फाइटिंग इक्विपमेंट भी नजर नही आए। पूछताछ में कोई दुकानदार उचित जवाब भी नही दे सका।

नदारद रहा दमकल

इतना ही नही, मौके से दमकल वाहन भी नजर नहीं आया। इस मैदान पर पुलिस प्रशासन की ओर से दमकल तैनात करने के खास निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि इस मैदान पर लाखों-करोड़ों की कीमत के पटाखे मौजूद हैं। एक चिंगारी ही किसी हादसे को अंजाम दे सकती है। यह भी बता दें कि मैदान के चारों ओर घनी आबादी और बड़ी मार्केट भी है। ऐसे में आग फैलने में देर नहीं लगेगी। ऐसे में पलिस प्रशासन को बिना देरी किए आग से लड़ने के इंतजाम की जांच करनी होगी। क्योंकि फायर विभाग को एनओसी जारी करते समय फायर फाइटिंग उपकरणों की व्यवस्था के बारे में आश्वासन दिया गया था।

Posted By: Inextlive