-शासन की योजनाओं का लाभ आखिरी पात्र व्यक्ति तक पहुंचाए जाने की अपील

PRAYAGRAJ: सांसद डॉ। रीता बहुगुणा जोशी और केशरी देवी पटेल की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय व निगरानी समिति की बैठक मंगलवार को डीएम भानुचंद्र गोस्वामी की उपस्थिति मे हुई। बैठक में सांसदों को बताया गया कि 49 नए आवास स्वीकृत किए गए हैं। पहले से स्वीकृत आवास में सत्यापन का काम चल रहा है। सत्यापन के बाद दूसरी किश्त जारी होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना में अनियमितता की शिकायत पर डीएम ने प्रकरण आने पर जांच कराने का आश्वासन दिया। दिसंबर तक सभी आवासों को सत्यापन कराया जाएगा।

विधायकों को दी जाएगी जानकारी

डीएम ने कहा कि सभी विधायकों को जल्द ही जिले में बनाए शौचालयों की स्थिति की रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी दी जाएगी। मनरेगा की समीक्षा में जनप्रतिनिधियों द्वारा शिकायत की गयी कि प्रधानों द्वारा मजदूरों के भुगतान में गड़बड़ी की जा रही है। इस पर मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम सचिव की जिम्मेदारी तय करते हुए मामले की जांच करने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सांसदों ने पेंशन की जानकारी ली। जिस पर डीपीओ ने बताया कि 14000 नई निराश्रित महिलाओं को जोड़ा गया है।

पेड़ लगाने के निर्देश

सांसदों ने राजमार्ग चौड़ीकरण के दौरान काटे गए पेड़ों की जगह नए पेड़ लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही खेतों की सिंचाई में कम से कम पानी का उपयोग हो इसके लिए ड्रिप सिंचाई/स्प्रिंकलर सिंचाई पद्धति को अपनाने के लिए कहा। सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत मिड डे मील, विद्यालयों की स्थिति, साफ-सफाई, बाउंड्रीवाल और विद्यालयों के कायाकल्प की जानकारी ली। डीएम ने बताया कि मार्च तक सभी स्कूलों का कायाकल्प कराकर कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा। बैठक में सांसदों के साथ सभी विधायक भी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive