-माघ मेला में पहली बार होगा प्रयोग, भविष्य के फ्यूचर में आएगा काम

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले की तर्ज पर पहली बार माघ मेले में पेशेंट सर्विलांस सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है। इसके तहत हर मरीज का डेटा कलेक्ट किया जाएगा। इसमें उसकी बीमारी से लेकर इलाज तक की रिपोर्ट होगी। बाद में इस रिपोर्ट की एनालिसिस के बाद माघ मेले में आने वाली भीड़ को इलाज के लिए मैनेज करने में स्वास्थ्य विभाग को आसानी होगी।

फ्यूचर में मिलेगा बेनेफिट

प्रयागराज में हर छह साल में कुंभ और प्रत्येक वर्ष माघ मेले का आयोजन किया जाता है। इसमें लाखों-करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग बीमार भी पड़ते हैं। इनके इलाज में सैकड़ों डॉक्टर्स और हजारों की संख्या में पैरामेडिकल स्टाफ लगाए जाते हैं। लेकिन मेला खत्म होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के पास कोई ऑथेंटिक डेटा उपलब्ध नहीं रहता है। जिसके आधार पर नेक्स्ट ईयर मेले का प्लान किया जाए। लेकिन इस बार होने वाले पेशेंट सर्विलांस सिस्टम के जरिए एकत्रित होने वाले डाटा से आने वाले वर्षो में मरीजों का इलाज किया जाएगा।

कौन-कौन से डेटा का होगा कलेक्शन

-मरीज को कौन सी बीमारी हुई थी।

-सबसे ज्यादा मरीज किस बीमारी से ग्रसित थे।

-मौसमी बीमारियों से ग्रसित मरीजों की उम्र क्या थी।

-मरीजों में महिलाएं और बच्चे सहित बुजुर्ग कितने थे।

-मरीजों एक से अधिक कितने प्रकार का इंफेक्शन हुआ।

-मरीजों को ठीक होने में कितने दिन का समय लगा।

-बीमारियों का कौन सा लक्षण सबसे अधिक एक्सपोज हुआ।

इनीशियल स्टेज पर है तैयारी

सर्विलांस सिस्टम को लागू करने की तैयारी अभी इनीशियल स्टेज पर है। इसलिए अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार नहीं हैं। लेकिन यह बता दें कि पिछले साल कुंभ के दौरान यह सिस्टम प्रयोग में था। इसका डेटा डब्ल्यूएचओ के पास भी मौजूद है। वह इस डेटा को पूरी दुनिया में होने वाले बड़े आयोजनों में स्टडी के तौर पर यूज करेगा। साथ ही आने वाले कुंभ मेलों में स्वास्थ्य विभाग इस डेटा का इस्तेमाल करेगा।

मौनी अमावस्या से बसंत पंचमी के बीच होगा भीड़

माघ मेले में सबसे ज्यादा भीड़ मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी के बीच होती है। इस बीच पड़ने वाले स्नान पर्वो में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं और इलाज के लिए हॉस्पिटल्स में लंबी भीड़ लगती है। ऐसे में सर्विलांस सिस्टम की फाइंडिंग्स मॉब को मैनेज करने में काफी आती है। इस बार भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला एरिया में 20-20 बेड के अतिआधुनिक हॉस्पिटल्स का निर्माण किया जा रहा है।

अभी तक पेशेंट सर्विलांस सिस्टम के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। मरीजों की डिटेल तो एकत्र की जाती है। अगर यह सिस्टम लागू होगा तो जानकारी दी जाएगी।

-डॉ। मेजर गिरिजाशंकर बाजपेई, सीएमओ प्रयागराज

Posted By: Inextlive