-आरटीआई में दिया जवाब, पीडीए के पास नहीं है फसली 1320 का मानचित्र, नगर निगम को भी नहीं है जानकारी

-जबकि पीडीए ने म्योर रोड को डेवलप करने का बना रखा है प्लान

balaji.kesharwani@inext.co.in

PRAYAGRAJ: क्लाइव रोड से स्टैनली रोड चौराहे तक म्योर रोड के चौड़ीकरण प्लान में नया मोड़ आ गया है। असल में जिस सड़क पर कब्जे की बात कहकर पीडीए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चौड़ा करने की बात कह रहा है, उसके पास उससे रिलेटेड डॉक्यूमेंट्स ही नहीं हैं। यानी राजापुर की जिस रोड को 18 मीटर करने का प्लान बनाया है, उस रोड को पीडीए ने भी ऑन रिकार्ड 12 मीटर चौड़ा ही बताया है। आलम यह है कि पीडीए के पास तो फसली सन 1320 मानचित्र तक भी अवेलेबल नहीं है। आरटीआई के जवाब में नगर निगम और पीडीए ने कुछ ऐसा ही जवाब दिया है। गौरतलब है कि राजापुर की पब्लिक द्वारा शुरू से ही इस सड़क के चौड़ीकरण का विरोध किया जा रहा है। वहीं इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय तक लेटर लिखा जा चुका है।

आरटीआई में पूछे गए सवालों का दिया गया है ये जवाब

सवाल 1: अभिलेखों के अनुसार फसली सन् 1320 में क्लाइव रोड चौराहे से स्टैनली रोड चौराहे तक म्योर रोड की सड़क की कुल चौड़ाई बताएं?

नगर निगम: अभिलेखों के अनुसार क्लाइव रोड चौराहे से स्टैनली रोड चौराहे तक सड़क की चौड़ाई दर्शाया जाना संभव नहीं है। क्योंकि क्लाइव रोड से स्टैनली रोड तक कोई भी लिंक नहीं है।

पीडीए: संबंधित अनुभाग में फसली 1320 का मानचित्र उपलब्ध नहीं है।

सवाल 2: अभिलेखों के अनुसार क्लाइव रोड चौराहे से स्टैनली रोड चौराहे तक म्योर रोड की सड़क की प्रस्तावित चौड़ाई बताएं?

नगर निगम: क्लाइव रोड से स्टैनली रोड को कहीं भी लिंक नहीं कटती है। वर्तमान में म्योर रोड पीडब्ल्यूडी के अधीन है। म्योर रोड विकास का कार्य पीडीए द्वारा किया जा रहा है।

पीडीए: जोनल डेवलपमेंट प्लान जोन बी-2 में क्लाइव रोड चौराहे से स्टैनली रोड चौराहे तक म्योर रोड 24 मीटर चौड़ी प्रस्तावित है, रोड के सेंटर से 12 मीटर गहराई तक भूमि आरक्षित है।

सवाल 3: अभिलेखों के अनुसार क्लाइव रोड चौराहे से स्टैनली रोड चौराहे तक म्योर रोड की सड़क की प्रस्तावित चौड़ाई के लिए वांछित भूमि लोगों के व्यक्तिगत है या नगर निगम-राज्य सरकार की है?

नगर निगम: क्लाइव रोड चौराहे से स्टैनली रोड चौराहे तक सड़क का कोई लिंक नहीं है।

पीडीए: संबंधित अनुभाग में यह सूचना संकलित नहीं है।

सवाल 4: अगर व्यक्तिगत भूमि है तो अधिग्रहण संबंधी प्रावधान एवं आवश्यक जरूरी दस्तावेज की पूर्ण जानकारी दें?

पीडीए: पूछे गए रूप में सूचना उपलब्ध नहीं है।

पीडीए मनमाने तरीके से राजापुर रोड को चौड़ा करने का प्लान बना रहा है। जबकि हाईकोर्ट ने भी उनके प्लान पर रोक लगाने का आदेश दिया है। यही नहीं आरटीआई से भी ये खुलासा हुआ है कि राजापुर की रोड 12 मीटर ही चौड़ी है। कब्जा कर 18 मीटर रोड को 12 मीटर चौड़ा नहीं किया गया है।

-प्रमिल केसरवानी

प्रदेश अध्यक्ष

जनहित संघर्ष समिति

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजापुर रोड को चौड़ा करने का प्लान बनाया गया है। नियम कानून के अनुसार ही कार्रवाई होगी। हाईकोर्ट और अधिकारियों का जो भी आदेश होगा, उसका पालन करते हुए कार्रवाई की जाएगी।

-आलोक कुमार पांडेय

जोनल अधिकारी

पीडीए

Posted By: Inextlive