-'बचा रहे बचपन' कैंपेन के तहत दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल झलावा में कराई वर्कशॉप

-एक्सपर्ट ने स्टूडेंट्स को दिए टिप्स, अगर कोई आपके साथ गलत करे तो चिल्लाकर कीजिए इसका विरोध

PRAYAGRAJ: कई बार एक खामोशी जिंदगी भर का दर्द दे जाती है। बचपन में हुई चाइल्ड एब्यूज की घटना पूरी लाइफ को ट्रॉमा बना देती है। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि चाइल्ड एब्यूज पर खामोशी तोड़ी जाए। अगर कोई आपको एब्यूज करने की कोशिश कर रहा हो तो पूरे जोर से चिल्लाकर नो कहिए। यह बातें दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट, रेडियो सिटी और परवरिश संस्था द्वारा चलाए जा रहे 'बचा रहे बचपन' कैंपेन के तहत ऑर्गनाइज वर्कशॉप में बताई गई। विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल झलवा में सोमवार को आयोजित वर्कशॉप के दौरान परवरिश संस्था की तरफ से आए एक्सपर्ट आदित्य कुमार ने चाइल्ड एब्यूज को लेकर अलग-अलग क्लास के स्टूडेंट्स को गाइड किया।

गुड टच, बैड टच और अनसेफ टच

वर्कशॉप के दौरान बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताया गया। इसके साथ ही साथ उन्हें अनसेफ टच के बारे में भी बताया गया। परवरिश संस्था से आए एक्सपर्ट आदित्य ने बच्चों को गाइड किया। इस दौरान स्टूडेंट्स ने भी अपने मन में उठ रही शंकाओं को सवाल पूछकर दूर किया। अलग-अलग क्लास और एजग्रुप के स्टूडेंट्स ने चाइल्ड एब्यूज से जुड़े कई सवाल पूछे। एक्सपर्ट आदित्य ने विस्तार के साथ उनके सवालों के जवाब देकर उनके कंफ्यूजंस को क्लियर किया।

वीडियोज के जरिए दिखाया सच

इस दौरान एक्सपर्ट आदित्य ने बताया कि 90 परसेंट से ज्यादा चाइल्ड एब्यूज केसेज किसी परिचित द्वारा ही किए जाते हैं। उन्होंने एक वीडियो दिखाया, जिसमें चाइल्ड एब्यूज का शिकार एक बच्चा अपने पैरेंट्स के साथ नेम गेस करने का खेल खेलता है। पैरेंट्स को लगता है कि उनका बच्चा उनकी गेसिंग पॉवर चेक कर रहा है। लेकिन वीडियो के अंत में जब उन्हें समझ में आता है कि असल में उनका बेटा अपने चाचा की गलत हरकतों के बारे में उन्हें बता रहा है तो वह सन्न रह जाते हैं।

ऐसे तोड़ सकते हैं चाइल्ड एब्यूज का चक्रव्यूह

1. किसी को ने छूने दें अपने प्राइवेट पा‌र्ट्स

एक्सपर्ट आदित्य ने वीडियो के जरिए बताया कि ह्यूमन बॉडी में चार प्राइवेट पा‌र्ट्स होते हैं। यह हैं लिप्स, ब्रेस्ट, पैरों के बीच का एरिया और बॉटम। इन प्राइवेट पा‌र्ट्स को पैरेंट्स के अलावा किसी अन्य को छूने न दें। स्पेशल केसेज में सिर्फ डॉक्टर्स वह भी पैरेंट्स की मौजूदगी में इन्हें टच कर सकता है।

2. चुप्पी तोड़ें, जोर से चिल्लाएं

अगर कोई आपको एब्यूज करने की कोशिश करता है तो जोर से चिल्लाएं। उसकी पकड़ से दूर भागने की कोशिश करें। अगर उसने आपका मुंह बंद कर रखा है तो उसे काट सकते हैं। उसके ऊपर ईट-पत्थर भी फेंक सकते हैं, कानून इस मामले में पूरी तरह से आपके साथ है। इसलिए संकोच छोड़ बचाव का रास्ता अपनाएं

3. भागकर पब्लिक प्लेस पर जाएं

एब्यूज करने वाले की पकड़ से भागकर पब्लिक प्लेस पर जाएं। ऐसी जगह पर जहां लगातार मूवमेंट हो रहा है। इस बात का ख्याल रखें कि आपके साथ क्या हुआ है, यह किसी से न बताएं। वह आपकी सिचुएशन का फायदा उठा सकता है। मैं घर से भटक गया हूं, ऐसा बोलकर किसी से फोन मांगें और पैरेंट्स को बताएं।

4. डर को दूर भगाएं

चाइल्ड एब्यूज के मामले में सबसे बड़ा हथियार होता है डर। एब्यूज करने वाला बच्चों को डराता है कि अगर किसी को बताया तो मार दूंगा। लेकिन यकीन मानिए जितना वह डरा रहा है उससे कई सौ गुना वह खुद डरा हुआ होता है। ऐसे में उसके डर के प्रभाव में न आएं। खुलकर उसके खिलाफ आवाज उठाएं।

5. पैरेंट्स दें बच्चों का साथ

चाइल्ड एब्यूज के केस में पैरेंट्स का रोल भी बहुत इंपॉर्टेट होता है। अपने बच्चों के लगातार संपर्क में रहें। उनसे लगातार बातें करते रहें। उनके साथ दोस्ती बनाकर रखें। उन्हें खराब से खराब सिचुएशन को हैंडल करने के लिए पूरी तरह से ट्रेंड करें। कभी अगर आपका बच्चा चाइल्ड एब्यूज का जिक्र करे तो उसे भरोसा दिलाते हुए उसपर यकीन करें।

Posted By: Inextlive