43 दिन चलेगा मेला

13 थाने बनाए गए हैं

38 चौकियां स्थापित

174 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे

20 फोर व्हीलर डायल 112

25 बाइक भी रहेंगी

04 कंपनी आरएएफ जवान

-घाट से लेकर सड़क तक मेला क्षेत्र में तैनात होंगे पुलिस के जवान

-एनडीआरएफ से लेकर एटीएस और एलआईयू तक रखेगी संदिग्धों पर पर नजर

PRAYAGRAJ: दस जनवरी से शुरू होकर माघ मेला कुल 43 दिनों तक चलेगा। पूरे मेला क्षेत्र को पुलिस विभाग ने तीन जोन में बांट रखा है। छह सेक्टर भी बनाए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर स्नान घाट से मेला क्षेत्र तक पुलिस फोर्स तैनात होगी। विशेष पर्व पर भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक प्लान में बदलाव किए जाएंगे। मेला क्षेत्र में आग से निपटने के भी मुकम्मल इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा की पूरी तैयारियों को लेकर एसपी माघ मेला पूजा यादव ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता की।

एसपी मेला ने की प्रेस वार्ता

माघ मेला एसपी ने कहा कि मेला को सात सर्किल में बांटा गया है। सुरक्षा के लिहाज से 13 थाने और इन थानों के अंडर में 38 चौकियां स्थापित की गई हैं। हर थाने में एक फायर स्टेशन की भी स्थापना की गई है। चार कंपनी आरएफ के अलावा एटीएस के जवान भी सुरक्षा की कमान संभालेंगे। बताया कि मेला क्षेत्र में कुल 174 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा गए हैं। ड्रोन कैमरे से भी सुरक्षा के मद्देनजर मेला क्षेत्र पर नजर होगी। पहली मर्तबा डॉयल 112 की 20 चार पहिया व 25 बाइक की मेला क्षेत्र में व्यवस्था की गई है। तीन अपर पुलिस अधीक्षक और एटीआरएफ की टीमें भी लगाई गई हैं। इसके अतिरिक्त मेला क्षेत्र में एलआईयू के जवान भी सुरक्षा के मद्देनजर एक्टिव होंगे। वर्दी के साथ सिविल ड्रेस में भी पुलिस के जवान घाट से लेकर मेला क्षेत्र में भ्रमण करेंगे। इन सब की मानीटरिंग के लिए मेला क्षेत्र में तीन अपर पुलिस अधीक्षक व 13 पुलिस उपाधीक्षक की तैनाती की गई है।

नाविकों पर भी होगी पैनी नजर

माघ मेला एसपी पूजा यादव ने स्पष्ट कहा है कि नाविक बगैर लाइफ जैकेट के किसी भी सवारी को नहीं बैठा सकेंगे। यदि नाव में बैठे लोग बगैर लाइफ जैकेट के मिले तो कार्रवाई सीधे नाविक के खिलाफ की जाएगी। घाट पर तैनात किए गए गोताखोर अपने प्वाइंट से हट कर घूमते हुए नजर आए तो उन्हें भी बख्शा नहीं जाएगा। बताया कि अब तक कुल आधा दर्जन नाविकों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। चेकिंग का काम अभी चल रहा है।

देखें क्या है ट्रैफिक प्लान

-मेला एसपी के साथ रहे एसपी ट्रैफिक कुलदीप सिंह ने कहा कि इस बार ट्रैफिक को लेकर कुछ खास व्यवस्थाएं की गई हैं।

-मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को काली सड़क से इंट्री दी जाएगी। इसी मार्ग से वे संगम तक जा सकेंगे।

-वापसी के लिए उन्हें इंटर लॉकिंग मार्ग का प्रयोग करते हुए परेड ग्राउंड से होकर सीधे शहर में प्रवेश करेंगे।

-एक पांटून पुल से लोग मेला क्षेत्र झूंसी साइड प्रवेश करेंगे तो दूसरे होकर वह शहर की तरफ बाहर जाएंगे।

-पर्व के दिन परेड ग्राउंड में बनाए गए पार्किंग स्थल पर ही गाडि़यां खड़ी करवाई जाएंगी।

Posted By: Inextlive