-स्मार्ट सिटी में जलनिकासी योजना पर लोगों से मांगे गए सुझाव

-पहले दिन 31 लोगों व जनप्रतिनिधियों ने दिए सुझाव, आज एक और मिलेगा मौका

PRAYAGRAJ: स्मार्ट सिटी की राह पर अग्रसर प्रयागराज में जल निकासी योजना कैसे हो? इस पर लगातार मंथन चल रहा है। पूर्व में जल निगम की ओर से स्मार्ट सिटी जल निकासी प्लान तैयार किया गया था लेकिन इस साल जबरदस्त बारिश और वाटर लॉगिंग के चलते योजना के रिव्यू की नौबत आ गई। ऐसे में जल निगम द्वारा जनप्रतिनिधियों और जनता से स्मार्ट सिटी जल निकासी के लिए सुझाव की मांग की गई है। शुक्रवार को पहले दिन कुल 31 लोगों ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराकर सुझाव दिए हैं। इसमें बताया कि उनके पर्टिकुलर एरिया में किस तरह वाटर लॉगिंग होती है और इससे कैसे निजात पाई जा सकती है।

मौके पर जाकर टीम करेगी सर्वे

जल निगम की ओर से प्लान एग्जीक्यूट कर रहे इंजीनियर अमित कटियार ने बताया कि पहले दिन कुल 31 लोगों ने अपने सुझाव पेश किए। इन्होंने ड्रेनेज सिस्टम की कमजोरी और इससे निजात पाने के लिए एरियावाइज डिस्कशन किया। जो लोग जिस एरिया से आए थे उसके बारे में बताया। इनमें कुछ पार्षद भी शामिल थे। बातचीत में पाया गया कि कई समस्याओं और सुझाव का ग्राउंड सर्वे जरूरी है। मौके पर जाकर देखा जाएगा कि वहां वाटर लागिंग और ड्रेनेज सिस्टम का क्या हाल है। इससे निपटने के लिए जनता के सुझाव पर कितना अमल किया जा सकता है।

फिर होगा प्लान में सुधार

शनिवार को भी नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में जल निगम की टीम लोगों और जन प्रतिनिधियों के सुझाव लेगी। फिर इनके जरिए भविष्य में जल निकासी प्लान को अपडेट किया जाएगा। बता दें कि स्मार्ट सिटी को देखते हुए जल निगम की ओर से जल निकासी योजना का प्लान तैयार किया जा रहा है। इसमें नालों का साइज, पानी का फ्लो और बारिश के मानक सहित वाटर लागिंग को ध्यान में रखा जा रहा है। हालांकि इस साल अक्टूबर तक हुई बारिश ने इस प्लान में सुधार की गुंजाइश पैदा कर दी है।

Posted By: Inextlive